शिक्षण कार्य में लापरवाही बरतने वाले अध्यपकों के विरुद्ध होगी कार्यवाई -मंडलायुक्त…

शिक्षण कार्य में लापरवाही बरतने वाले अध्यपकों के विरुद्ध होगी कार्यवाई -मंडलायुक्त…

चित्रकूट, 23 नवंबर| चित्रकूट धाम मंडल बांदा के आयुक्त दिनेश कुमार सिंह तथा जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की उपस्थिति में हड़िया बाबा पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज कसहाई में स्वीप योजना के अंतर्गत मतदाता पंजीकरण जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम में आयुक्त ने कहा कि मतदाता वोट वही डाल पाएगा जिसका मतदाता सूची में नाम होगा। भारत निर्वाचन आयोग ने एक वोटर हेल्पलाइन एप वेबसाइट दिया है। उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि आप लोग फोन लगाकर मामा मामी है तथा जितने भी रिश्तेदार हैं उन्हें एक मैसेज करें कि आपका नाम मतदाता सूची में है।

उन्होंने छात्र-छात्राओं से पठन-पाठन के बारे में भी जानकारी की और कहा कि प्रत्येक दिन विद्यालय आए और अच्छी शिक्षा ग्रहण करके अपना तथा अपने परिवार का जीवन सुखमय बनाएं। उन्होंने कहा कि जीवन में दो ब्रह्मा होते हैं जिसमें एक ईश्वर तथा दूसरा शिक्षक जो आपको अच्छी शिक्षा देकर अच्छे पदों पर भेजता है तो मां-बाप से ज्यादा शिक्षक को खुशी होती है।

उन्होंने शिक्षकों से कहा कि आप लोग बच्चों को अच्छी शिक्षा ग्रहण कराये जो शिक्षक कार्य नहीं करेंगे तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करूंगा। आप लोग विद्यालय के बच्चों को अपने पुत्र के समान समझेंगे तो विद्यालय का वातावरण अवश्य बदल जाएगा।

जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ला ने कहा कि हम लोग आज जो आपके बीच आए हैं इसका उद्देश्य यह है कि इस समय विधानसभा निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है अभी जो विद्यालय की छात्रा ललिता ने मतदाता जागरूकता के बारे में जो बताया उसको आप लोगों ने सुना है इससे सीख ले।

कहा कि जिस गांव परिवेश मोहल्ला में आप लोग रह रहे हैं वहां के लोगों के नाम मतदाता सूची में देख ले अगर नहीं है तो 30 नवंबर 2021 तक बूथ लेवल ऑफीसरो के माध्यम से नाम जुड़वा दें। बूथ लेबल ऑफिसर घर घर जाकर भी फार्म भरवा रहे हैं इसके अलावा 27 नवंबर को विशेष अभियान है। उसमें बूथ पर जाकर दो फोटो आधार कार्ड की छाया प्रति एवं हाई स्कूल की सर्टिफिकेट की छाया प्रति को देकर नाम मतदाता सूची में जुड़वाएं।

कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने जेंडर रेशों कम होने पर ज्यादा जोर दिया है कहा कि जिन महिलाओं के नाम मतदाता सूची में नहीं है उसे भी बढ़ाया जाए। जिन छात्र-छात्राओं के आयु ृ01 जनवरी को 18 वर्ष पूर्ण हो रही है वह सभी विशेष रूप से फार्म भरें और भविष्य में आने वाले चुनाव में अपना एक अच्छे व्यक्ति को मत देकर प्रदेश सरकार को चुने जो देश का भविष्य तय करें। इसके पूर्व आयुक्त तथा जिलाधिकारी ने विद्यालय के छात्र-छात्राओं के द्वारा मतदाता जागरूकता की रंगोली तथा मेहंदी प्रतियोगिता को भी देखा तथा सराहना की।

आयुक्त ने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिए कि इन लोगों को देखें कि किस की रंगोली एवं मेहंदी प्रतियोगिता अच्छी है उन्हें पुरस्कृत भी किया जाए। कार्यक्रम के दौरान ही उपस्थित छात्र-छात्राओं जनसमूह को मतदाता जागरूकता की शपथ भी दिलाई गई। जिलाधिकारी ने आयुक्त चित्रकूट धाम मंडल को भगवान कामतानाथ जी का चित्र भेंट कर स्वागत किया तथा अन्य अधिकारियों ने आयुक्त जिलाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों को पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया।

कार्यक्रम का संचालन शिक्षक साकेत बिहारी शुक्ला ने किया। विद्यालय की छात्रा ललिता देवी ने एवं स्काउट गाइड के सचिव सुरेश प्रसाद ने भी मतदाता जागरूकता के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान उप जिलाधिकारी कर्वी पूजा यादव, जिला विद्यालय निरीक्षक बलिराज राम, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राजीव रंजन मिश्र, नायब तहसीलदार कर्वी रामानंद मिश्रा, विद्यालय के प्रधानाचार्य चंद्र भूषण त्रिपाठी, स्वीप कोर कमेटी के सदस्य सत्य प्रकाश द्विवेदी सहित संबंधित अधिकारी छात्र छात्राएं शिक्षक एवं जनसमूह उपस्थित रहा।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट