बिना सफाई व मुरम्मत के जलघर में पानी छोडऩे की फिराक में था विभाग…

बिना सफाई व मुरम्मत के जलघर में पानी छोडऩे की फिराक में था विभाग…

जल समाधि की चेतावनी के बाद विभाग को बदलना पड़ा फैसला

हिसार, 23 नवंबर |  जागो मानव बनो इंसान संस्था के अध्यक्ष सामाजिक कार्यकर्ता गंगापुत्र राजेश हिन्दुस्तानी की चेतावनी के बाद जन स्वास्थ्य विभाग को महाबीर कालोनी जलघर में पानी छोडऩे का अपना फैसला बदला पड़ा।

हिन्दुस्तानी अपनी चेतावनी पर अडिग थे कि यदि सफाई व मुरम्मत पूरी किए बिना जलघर में पानी छोड़ा गया तो वे जलघर में ही पानी में बैठक जाएंगे और जल समाधी ले लेंगे।

राजेश हिन्दुस्तानी की चेतावनी को विभाग के अधिकारियों ने गंभीरता से लिया और दो सप्ताह से भी अधिक समय तक उधेड़-बुन व काम रोकने के बाद अब जलघर में मुरम्मत का कार्य शुरू कर दिया गया है जबकि पहले विभाग के अधिकारी बता रहे थे कि जलघर की सफाई व मुरम्मत का बजट खत्म हो गया है और उसमें पानी छोडऩे की योजना बनाई जा रही थी। महाबीर कालोनी जलघर की सही ढंग से सफाई, मुरम्मत व जलघर की दीवारों को ऊंचा, पक्का कंकरीट का मजबूत बनवाने को लेकर व शुद्ध पेयजल की मांग पर राजेश हिन्दुस्तानी का धरना 96वें दिन में प्रवेश कर गया है।

राजेश हिन्दुस्तानी ने मंगलवार को बताया कि इस दौरान उनके अनशन को समाप्त करने के लिए अनेक षडय़ंत्र, हमले व लालच दिए गए लेकिन वे अपने निर्णय पर अडिग रहे। उनकी चेतावनी के बाद जन स्वास्थय विभाग के अधिकारी दो सप्ताह तक जलघर में पानी छोडऩे या नहीं छोडऩे को लेकर ऊहापोह की स्थिति में रहे, और सभी पहलुओं पर विचार करने के बाद कहीं कहीं पानी छोड़ते ही राजेश हिन्दुस्तानी जलघर में न बैठ जाए और उसे कुछ हो गया तो उनके सारे कारनामों की पोल लोगों के सामने खुल जाएगी, तब मुरम्मत का काम शुरू किया।

 

हिन्दुस्तानी ने इसे संघर्ष की जीत बताते हुए कहा कि जन स्वास्थय विभाग ने जलघर में मुरम्मत का काम तो शुरू कर दिया है लेकिन मुरम्मत व सफाई को सही ढंग से किया जाएगा या नहीं यह गौर करने वाली बात है। हिन्दुस्तानी ने महाबीर कालोनी जलघर की सही ढंग से सफाई व मुरम्मत तथा जलघर की दीवारों को चार फिट तक तथा बाहरी चारदिवारी को 10 फिट तक ऊंचा कंकरीट का मजबूत बनाने की मांग की ताकि जलघर में बाहर की किसी प्रकार की गंदगी न मिल सके और लोगों का शुद्ध पेजयल मिल सके। राजेश हिन्दुस्तानी के अनशन का अनिल नागर खैरी, निरंजन यादव, बंशी बांगड़, धीरज, कृष्ण वर्मा, जुगलकिशोर, प्रदीप, मनोज सोनी, मोनू, बाबूलाल, शक्ति सिंह, सागर व मदन सैनी आदि ने समर्थन दिया

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट