राष्ट्रपति और बर्खास्त प्रधानमंत्री के बीच बने समझौते के आसार

राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना और बर्खास्त प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के बीच समझौता होने के आसार वाली खबरों के बीच श्रीलंका में चल रहा सांविधानिक संकट खत्म होता दिखाई दे रहा है। श्रीलंकाई संसद के स्पीकर कारू जयसूर्या ने बुधवार को संभावना जताई कि राष्ट्रपति अगले सप्ताह संसद का सत्र बुला सकते हैं। परिस्थितियों में नया मोड़ अटार्नी जनरल की तरफ से विक्रमसिंघे की बर्खास्तगी का समर्थन करने से इनकार करने के बाद आया है।

स्पीकर कारू जयसूर्या ने बुधवार शाम को सिरिसेना के साथ आपात बैठक कर उन्हें संसद के पुनर्गठन की जरूरत समझाने का प्रयास किया और प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे की पिछले शुक्रवार को की गई बर्खास्तगी से उपजे राजनीतिक संकट को खत्म करने की विनती भी की।

अटार्नी जनरल ने राष्ट्रपति के फैसले से जताई थी असहमति

इस बैठक से पहले बुधवार को ही अटार्नी जनरल जयंत जयसूर्या ने पूर्व राष्ट्रपति महिंद्रा राजपक्षे को प्रधानमंत्री बनाने के लिए विक्रमसिंघे को बर्खास्त करने के राष्ट्रपति के फैसले का समर्थन करने से इनकार कर दिया। अटार्नी जनरल ने बर्खास्तगी पर स्पीकर की तरफ से मांगी गई राय भी देने से इंकार कर दिया था और इसे अनुचित करार दिया था। कुछ राजनीतिक विशेषज्ञों ने इसे अटार्नी जनरल की तरफ से बर्खास्तगी को असंवैधानिक मानने का इशारा बताया था।