ग्रुपों के लिए मुद्रीकरण फीचर्स जोड़ रहा फेसबुक…

ग्रुपों के लिए मुद्रीकरण फीचर्स जोड़ रहा फेसबुक…

सैन फ्रांसिस्को, 05 नवंबर। टेक दिग्गज फेसबुक अपनी सेवा के एक और हिस्से के रूप में ग्रुपों में मुद्रीकरण फीचर्स जोड़ रहा है।

एनगैजेट की रिपोर्ट के अनुसार, सोशल नेटवर्क नए टूल का परीक्षण कर रहा है, जो ग्रुप एडमिन को नई खरीदारी, धन उगाहने और सदस्यता सुविधाओं के साथ पैसा बनाने की अनुमति देता है।

कंपनी ने अपने वार्षिक कम्युनिटी समिट इवेंट में अपडेट की घोषणा की, जहां उसने कहा कि नई सुविधाएँ उन लोगों की मदद करेंगी जो ग्रुप चलाते हैं जो उनके द्वारा बनाए गए समुदायों को निरंतर करते हैं।

परिवर्तनों के साथ, फेसबुक अपने समुदायों से कमाई करने के लिए ग्रुप एडमिन्स को तीन तरीकों से जोड़ रहा है। पहले दो, सामुदायिक दुकानों और फंडरेसर्स के तौर पर हैं।

सामुदायिक दुकानें फेसबुक की मौजूदा सुविधाओं का एक विस्तार है और ग्रुप एडमिन्स को थीम पर आधारित मर्चेंडाइज या अन्य सामान बेचने की अनुमति देती है। इसी तरह, फंडरेसर्स एडमिन्स को विशिष्ट परियोजनाओं को क्राउडफंड करने में सक्षम करेगा या अन्यथा समूह चलाने की लागतों की भरपाई करेगा।

लेकिन तीसरी विशेषता पेड सबग्रुप्स पूरी तरह से नई है। सबग्रुप्स अनिवार्य रूप से एक ग्रुप के भीतर छोटे ग्रुप होते हैं जहां सदस्य भाग लेने के लिए मासिक शुल्क का भुगतान करते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जहां फेसबुक ग्रुप एडमिन को फ्री सबग्रुप्स सेट करने की इजाजत दे रहा है, वहीं फीचर का पेड वर्जन सब्सक्रिप्शन-आधारित उत्पाद बनाने का कंपनी का लेटेस्ट प्रयास है।

न्यूजलेटर्स या स्ट्रीमर्स के लिए फैन सब्सक्रिप्शन के माध्यम से फेसबुक क्रिएटर्स के लिए पैसे कमाने के तरीके के रूप में सब्सक्रिप्शन को हाइप कर रहा है। ग्रुप्स के संदर्भ में, सदस्यता कोचिंग या नेटवर्किं ग या गहरी बातचीत जैसी विशिष्ट या विशेष सामग्री तक पहुंच को सक्षम करने के लिए होती है।

नई मुद्रीकरण सुविधाओं के अलावा, फेसबुक ने ग्रुप्स के लिए कई अन्य अपडेट की घोषणा की है, जिनमें नई अनुकूलन सुविधाएँ जो व्यवस्थापकों को पृष्ठभूमि के रंग, फॉन्ट शैली और समूहों के दिखने के अन्य पहलुओं को बदलने की अनुमति देती हैं आदि शामिल हैं।

फेसबुक ने सुविधाओं के एक नए सेट का परीक्षण शुरू करने की भी योजना बनाई है जो ग्रुप और पेज दोनों को प्रबंधित करने वाले एडमिन्स के लिए ग्रुप्स और पेजों के अनुभव को सुव्यवस्थित करेगा।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…