ग्रेटर नोएडा से नोएडा एयरपोर्ट तक मेट्रो के होंगे सात स्टेशन…

ग्रेटर नोएडा से नोएडा एयरपोर्ट तक मेट्रो के होंगे सात स्टेशन…

ग्रेटर नोएडा, 26 अक्टूबर। नोएडा एयरपोर्ट मेट्रो की प्रारंभिक रिपोर्ट दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन डीएमआरसी के अधिकारियों ने मंगलवार को यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों को सौंप दी। इसके साथ ही रिपोर्ट पर प्रस्तुतीकरण भी दिया गया। ग्रेटर नोएडा में नॉलेज पार्क दो से नोएडा एयरपोर्ट टर्मिनल तक सात स्टेशन होंगे। आइजीआइ एयरपोर्ट दिल्ली से मेट्रो कनेक्टिविटी के लिए अक्षरधाम होते हुए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक मेट्रो कारिडोर बनाया जा सकता है।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की मल्टी माडल कनेक्टिविटी होगी। सड़क के अलावा मेट्रो व हाइ स्पीड रेल से एयरपोर्ट को कनेक्टिविटी दी जाएगी। मेट्रो की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट डीपीआर तैयार करने की जिम्मेदारी यमुना प्राधिकरण ने डीएमआरसी को सौंपी है। इसकी प्रारंभिक रिपोर्ट मंगलवार को सौंपी गई। नालेज पार्क दो से नोएडा एयरपोर्ट टर्मिनल तक मेट्रो का करीब 35 किमी लंबा रूट होगा। इसमें कुल सात स्टेशन होंगे। इस रूट को 120 किमी प्रति घंटा की रफ्तार के लिए बनाया जाएगा। पूर्व में तैयार कराई गई डीपीआर में इस रूट पर 26 स्टेशन प्रस्तावित किया गए थे। शासन ने इस रिपोर्ट को खारिज करते हुए संशोधित डीपीआर तैयार कराने को कहा था। इसके अलावा नॉलेज पार्क दो से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक मेट्रो कारिडोर की व्यावहारिकता रिपोर्ट भी तैयार की जा रही है।

यह रूट नोएडा एक्सप्रेस वे के समानांतर अक्षरधाम मंदिर होते हुए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक होगा। इसके जरिये नोएडा एयरपोर्ट को आइजीआइ एयरपोर्ट दिल्ली से कनेक्टिविटी मिलेगी। नोएडा एक्सप्रेस वे के किनारे हाईस्पीड रेल कारिडोर के कारण मेट्रो कारिडोर बनाने में आने वाली अड़चन पर भी चर्चा की गई। उल्लेखनीय है कि दिल्ली वाराणसी हाईस्पीड रेल कारिडोर भी नोएडा के सेक्टर 148, नोएडा एयरपोर्ट होते हुए गुजरेगा। यमुना प्राधिकरण सीईओ डा. अरुणवीर सिंह ने बताया कि प्रारंभिक रिपोर्ट के आधार पर डीएमआरसी से सुझाव साझा किए गए हैं।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…