जेल से मोबाइल, सिम कार्ड, नकदी बरामद, प्रभारी अधीक्षक सहित चार निलंबित…

जेल से मोबाइल, सिम कार्ड, नकदी बरामद, प्रभारी अधीक्षक सहित चार निलंबित…

देहरादून। उत्तराखंड के अल्मोड़ा कारागार में तलाशी अभियान के दौरान कैदियों के पास से मोबाइल फोन, सिम कार्ड तथा नकदी बरामद होने के बाद जेल के प्रभारी अधीक्षक सहित चार कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है।

प्रदेश के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने बुधवार को बताया कि उत्तराखंड विशेष कार्यबल (एसटीएफ) एवं अल्मोड़ा पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा अल्मोड़ा कारागार में सोमवार को तलाशी के दौरान जेल में बंद कैदियों के पास से तीन मोबाइल फोन, चार सिम कार्ड, मादक पदार्थ तथा करीब 1.29 लाख रुपए नकद बरामद हुआ था।

उन्होंने बताया कि इस पर गंभीर संज्ञान लेते हुए अल्मोड़ा जेल के प्रभारी अधीक्षक संजीव कुमार हयांकी सहित चार कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। निलंबित किए जाने वाले अन्य कर्मचारियों में प्रधान बंदीरक्षक शंकर राम आर्य और दो बंदी रक्षक प्रदीप मालिला एवं राहुल राय शामिल हैं।

कुमार ने बताया कि अल्मोड़ा जेल से धमकियां, फिरौती आदि गतिविधियां चलने की सूचना हमारे पास पहले से थे और उनकी सर्विलांस चल रही थी। उसी के जरिए एसटीएफ को पता चला कि वहां आजीवन कारावास की सजा काट रहा अब्दुल करीम अपने गिरोह के माध्यम से किसी बड़ी साजिश को अंजाम देने वाला है।

उन्होंने कहा कि जानकारी मिली थी कि इसके लिए बिहार के चंपारण से दो शूटर मंगाए गए हैं और उनका उपयोग किसी बड़े व्यवसायी की हत्या या उसे उठाने के लिए होने वाला है। कुमार ने कहा कि इसीलिए इन दो शूटरों सहित चार बदमाशों की गिरफ्तारी के साथ ही साथ अल्मोड़ा जेल पर भी छापा मारा गया।

पुलिस महानिदेशक ने बताया कि बिहार से आये इन दो शूटरों को हरिद्वार से पकड़ा गया था और उनके पास से हथियार भी बरामद हुए थे। रेकी करके सूचना उपलब्ध कराने और बदमाशों को शरण आदि दिलाने में हरिद्वार के मंगलौर से एक तथा एक अन्य को बहादराबाद से गिरफ्तार किया गया।

उन्होंने बताया कि इस संबंध में जेल में कार्यरत एक ड्राइवर को भी गिरफ्तार किया गया है जिसके खाते में दस लाख रुपये अवैध रूप से स्थानांतरित हुए हैं। उन्होंने कहा कि जेल के अन्य कर्मचारी भी हमारी पूछताछ और जांच के दायरे में हैं।

कुमार ने कहा कि गिरोह का सरगना कलीम मंगलौर का रहने वाला है। यह जेल बदलता रहता है और वहीं से फिरौती आदि गतिविधियां संचालित करने का प्रयास करता रहता है

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…