कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों ने सरकारों से व्यापार सुधारों के लिये मिलकर काम करने का आह्वान किया…

कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों ने सरकारों से व्यापार सुधारों के लिये मिलकर काम करने का आह्वान किया…

नई दिल्ली/जिनेवा, 01 अक्टूबर । मुख्य कार्यपालक अधिकारियों (सीईओ) के एक समूह ने शुक्रवार को दुनिया भर की सरकारों से भू-राजनीतिक तनाव से ऊपर उठकर व्यापार सुधारों को लेकर फिर से काम करने और संरक्षणवाद से बचने का आह्वान किया।

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के तत्वाधान में, 17 देशों में फैली दुनिया की कुछ बड़ी कंपनियों के करीब 30 सीईओ और चेयरपर्सन के समूह ने कहा कि व्यापार प्रणाली को वैश्विक मजबूती, स्थिरता और समावेशिता की नई चिंताओं को दूर करने के लिए अनुकूल होना चाहिए।

घोषणा पर हस्ताक्षर करने वालों में मास्टरकार्ड के अजय एस बंगा, जॉन कील्स होल्डिंग्स के कृष्ण एन बालेंद्र, जिलिंगो प्राइवेट लिमिटेड की अंकिती बोस, हेनकेन एनवी के डॉल्फ वैन डेन ब्रिंक, वीजा इंक के अल केली जूनियर, श्नाइडर इलेक्ट्रिक के ज्यां-पास्कल ट्राइक्रोइअर, स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक के जोस विनल्स और एचएसबीसी होल्डिंग्स पीएलसी के नोएल क्विन शामिल थे।

यह आह्वान महत्वपूर्ण भू-राजनीतिक तनाव और चुनौतीपूर्ण आर्थिक स्थिति के बीच किया गया है। खास बात है कि इसमें सभी पांच महाद्वीपों में 17 देशों का प्रतिनिधित्व करने वाली कंपनियों का एक विविध समूह शामिल है।

हस्ताक्षरकर्ता अधिकारी 12 क्षेत्रों की कंपनियों से हैं। इन क्षेत्रों में खुदरा, ई-कॉमर्स, खाद्य एवं पेय, भुगतान, वित्तीय क्षेत्र, निवेशक, दूरसंचार, रसायन, रसद, आपूर्ति श्रृंखला एवं परिवहन, पेशेवर सेवाएं, ऊर्जा एवं वस्तुएं (कॉमोडिटी) शामिल हैं।

व्यापार जगत के शीर्ष अधिकारियों ने विश्व व्यापार संगठन की आगामी मंत्रिस्तरीय बैठक सहित अलग-अलग मौकों पर व्यापार सहयोग के लिए वैश्विक महत्वाकांक्षा बढ़ाने का भी आह्वान किया।

डब्ल्यूएएफ के अध्यक्ष बोर्ग ब्रेंडे ने कहा, “व्यापार जगत के नेता नीति नियंताओं को साफ संकेत दे रहे हैं कि बदलाव काफी जरूरी हैं और उन्हें हासिल भी किया जा सकता है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…