मुसी नदी में आई बाढ़, अलर्ट जारी

तेलंगाना की मुसी नदी में आई बाढ़, अलर्ट जारी

हैदराबाद, 29 सितंबर। उस्मानसागर और हिमायतसागर जलाशयों से अतिरिक्त पानी निकलने के साथ मुसी नदी में बुधवार को बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए। नदी के किनारे रिहायशी इलाकों के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

हैदराबाद ट्रैफिक पुलिस ने बुधवार को मूसारामबाग पुल को यातायात के लिए फिर से खोल दिया। एक अधिकारी ने कहा कि अगर जलस्तर बढ़ता है तो पुल को फिर से बंद कर दिया जाएगा।

मूसारामबाग और चदरघाट सेतु मंगलवार को यातायात के लिए बंद कर दिया गया था। चदरघाट सेतु मार्ग को कुछ घंटों के बाद यातायात के लिए खोल दिया गया, जबकि दूसरे पुल पर प्रतिबंध जारी है।

पुलिस ने बताया कि बुधवार सुबह दोनों जगहों पर जलस्तर की स्थिति मंगलवार की तरह ही बनी है। हैदराबाद मेट्रोपॉलिटन वाटर सप्लाई एंड सीवरेज बोर्ड पिछले 2-3 दिनों से जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश के बाद जुड़वां जलाशयों से पानी छोड़ रहा है।

हालांकि मंगलवार से बारिश कम हुई है, लेकिन जलाशयों में जलग्रहण क्षेत्र से भारी जल प्रवाह जारी है। बाढ़ का पानी छोड़ने के लिए उस्मानसागर जलाशय के छह फ्लडगेट और हिमायतसागर के 10 गेट खोल दिए गए हैं। एचएमडब्ल्यूएस एंड एसबी ने मुसी नदी में बाढ़ की संभावना के बारे में हैदराबाद और रंगारेड्डी जिलों, पुलिस और ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी)

के प्रशासन को सतर्क कर दिया है, ताकि आसपास के क्षेत्रों के निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित किया जा सके। चदरघाट और मूसारामबाग के मुसी किनारे के इलाकों से कम से कम 40 परिवारों को राहत शिविरों में स्थानांतरित कर दिया गया है।

मंगलवार को मूसारामबाग के मुसी में एक शव तैरता देखा गया था। स्थानीय लोगों ने तैरते शव का वीडियो बनाकर पुलिस को सूचना दी। हालांकि, जब तक पुलिस प्रतिक्रिया देती, तब तक शव बह चुका था।

सोमवार को विकाराबाद और कामारेड्डी जिलों में दो अलग-अलग घटनाओं में दो लोग बह गए, जब चक्रवाती तूफान गुलाब के प्रभाव में राज्य में भारी बारिश हुई।

“हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट