निषाद पार्टी फूलन देवी के नाम पर वैश्विक ट्रस्ट करेगी स्थापित…

निषाद पार्टी फूलन देवी के नाम पर वैश्विक ट्रस्ट करेगी स्थापित…

लखनऊ, 22 सितंबर । दस्यु रानी से नेता बनी फूलन देवी की विरासत पर दावा करने के प्रयास में निषाद पार्टी ने समाजवादी पार्टी के पूर्व सांसद के नाम पर एक अंतरराष्ट्रीय ट्रस्ट की स्थापना करने की घोषणा की है।

फूलन देवी निषाद समुदाय से थीं।

निषाद पार्टी के अध्यक्ष डॉ संजय निषाद ने मंगलवार को मिजार्पुर के चौबेघाट इलाके में दस्यु रानी के समाधि स्थल का दौरा किया।

उन्होंने कहा कि मैं केंद्र और राज्य सरकारों से भी अपील करता हूं कि उनकी मृत्यु के बाद उनकी संपत्ति की स्थिति का पता लगाने के लिए उच्च स्तरीय जांच का आदेश दिया जाए। उनकी मां जालौन में दयनीय स्थिति में रहती हैं।

फूलन देवी को 25 जुलाई 2001 को दिल्ली में उनके आवास के बाहर गोली मार दी गई थी, जब वह मिजार्पुर से सपा सांसद थीं। उनके समर्थकों द्वारा इस दिन को हर साल शहदत दिवस के रूप में मनाया जाता है।

संजय निषाद ने कहा कि पार्टी के सत्ता में आने पर मिजार्पुर में महिलाओं के लिए आत्मरक्षा प्रशिक्षण केंद्र भी स्थापित किया जाएगा।

विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) ने दिवंगत नेता की शहादत दिवस पर 18 जिलों में उनकी 18 फीट की प्रतिमा स्थापित करने की भी योजना बनाई थी।

हालांकि, पुलिस ने योजना को विफल कर दिया और पार्टी कार्यकतार्ओं द्वारा बिहार से लाई गई दर्जनों मूर्तियों को जब्त कर लिया।

बाद में, बिहार में एनडीए सरकार में मंत्री और पार्टी अध्यक्ष मुकेश साहनी ने कहा कि राज्य में सत्ता में आने के बाद पार्टी मूर्तियों को स्थापित करेगी।

पार्टी ने उन्हें वीरांगना (बहादुर महिला) के रूप में संदर्भित किया और एक पंक्ति ली, फूलन अभी जिंदा है, हमारे और आपके विचारो में, माता बहनो के संघर्षों में।

वीआईपी ने उनके शहादत दिवस पर जो पैम्फलेट छापा था, उसमें उल्लेख किया गया है कि गांव में एक विशिष्ट समुदाय द्वारा उन्हें बिना रुके उत्पीड़न का शिकार बनाया गया था, लेकिन वह नहीं झुकीं और अंतत: संसद के लिए अपना रास्ता बना लिया।

निषाद-केंद्रित पार्टियां इस तथ्य को भी उजागर करती हैं कि टाइम पत्रिका ने उन्हें अपनी 16 महिलाओं की सूची में दुनिया की चौथी सबसे क्रांतिकारी महिला के रूप में रखा था।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…