सर्दियों में घूमने का बना रहे हैं प्लान, ये जगह हैं बेस्ट ऑप्शन…

सर्दियों में घूमने का बना रहे हैं प्लान, ये जगह हैं बेस्ट ऑप्शन…

सर्दियों का मौसम आ चुका है, हल्की हल्की ठंड का अहसास होने लगा है। बहुत से लोगों को सर्दी के मौसम में घूमने का शौक होता है। अब बात आती है कि सर्दी के मौसम में घूमने के लिए कहां का प्लान बनाया जाए। सर्दी में घूमने जाने से पहले यह भी समझना जरूरी होता है कि कहां जाने में सर्दी के मौसम का इंजॉय किया जा सकता है। आइए जानते हैं ऐसी जगहों के बारे में…

​​जैसलमेर

राजस्थान के शहर जैसलमेर को गोल्डन सिटी भी कहा जाता है। सर्दियों के दौरान जैसलमेर घूमने का प्लान बना सकते हैं। राजस्थान का यह शहर घूमने के लिए बढ़िया जगह है। यहां घूमने आने वाले पर्यटक जैसलमेर की सड़कों पर सैर, वहां की मार्केट में खरीदारी और राजस्‍थानी खाने का स्‍वाद ले सकते हैं।

वाराणसी

उत्तर प्रदेश का वाराणसी शहर भारत में ही नहीं दुनिया भर में प्रसिद्ध है। अपने गलियों और गंगा घाटों के लिए मशहूर वाराणसी को काशी के नाम से भी जाना जाता है। सर्दियों के मौसम में वाराणसी की ट्रिप प्लान कर सकते हैं। यहां के स्ट्रीट फूड और खरीदारी काफी प्रसिद्ध है।

​मसूरी

उत्तराखंड में स्थित खूबसूरत हिल स्टेशन मसूरी में सर्दियों के मौसम में काफी ठंड पड़ती है। सर्दियों के मौसम इस समय यहां ठहरना काफी सस्ता हो सकता है। ठंड की वजह से इस समय मसूरी में टूरिस्ट काफी कम आते हैं तो आप यहां शांति से पहाड़ी वादियों का मजा ले सकते हैं।

​कश्मीर

कश्मीर का नाम आते ही मन रोमांच से भर जाता है। सर्दी के मौसम में कश्मीर में यहां स्नोफॉल होता है। कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। अगर आप इस समय कश्मीर ठंड को बर्दाश्त कर सकते हैं तो इस समय आप कश्मीर की सैर काफी कम बजट में कर सकते हैं।

गुजरात

गुजरात में सर्दियों के मौसम में आप कच्छ और भुज जैसे स्थान पर घूमने जा सकते हैं। सर्दियों के मौसम में यहां कई तरह के होने वाले उत्सव को इंजॉय कर सकते हैं। इसके अलावा बीच सिटी मांड्वी में भी आनंद उठा सकते हैं।

​दार्जिलिंग

पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग को पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है। बताते चलें कि पूरे साल भर यहां खूब पर्यटक आते हैं, सर्दी में पर्यटकों की संख्या में कमी हो जाती है। अगर आप सर्दी में दार्जिलिंग जाना चाहते हैं तो एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है क्योंकि कम पर्यटक आने के कारण आपके बजट के लिए फायदेमंद है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोट…