बीमा पॉलिसी के नाम पर लोगों से ठगी के तीन आरोपी गिरफ्तार

बीमा पॉलिसी के नाम पर लोगों से ठगी के तीन आरोपी गिरफ्तार

फरीदाबाद, 31 अगस्त। बीमा पॉलिसी के नाम पर लोगों के साथ धोखाधड़ी करने वाले तीन साइबर ठगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपियों की पहचान दिल्ली निवासी मनीष और महेश व गाजियाबाद निवासी नजीम सैफी के रूप में हुई है। इस मामले में गिरोह का चौथा साथी अभी फरार चल रहा है। पूछताछ में सामने आया कि आरोपी चार-पांच साल पहले बीमा कंपनी में काम करते थे। यहां से उन्होंने पॉलिसी धारकों की जानकारी इकट्ठी कर ली थी। इनके चौथे साथी ने भी पॉलिसी धारकों की पॉलिसी के बारे में डाटा उपलब्ध करवाया था।

आरोपियों को पता होता था कि किस पॉलिसी की वैद्यता खत्म होने वाली है, कौन सी की किस्त बकाया है और कौन सी सस्पेंड हो चुकी है। आरोपी पॉलिसी धारकों की जानकारी का प्रयोग करते हुए उनके पास फोन करते थे। आरोपी इंश्योरेंस पॉलिसी रिन्यू कराने, कैशबैक दिलाने या बंद पॉलिसी दोबारा से चालू करवाने के लिए उन पर लगे एजेंट कोड को हटाने के नाम पर धोखाधड़ी करते थे। एक बार पैसा बैंक खातों में आने के बाद वह अपना नंबर बंद कर देते थे। इसके बाद एटीएम से सारे पैसे निकलवा लेते थे।

इस मामले में आरोपी महेश द्वारा फर्जी बैंक अकाउंट उपलब्ध करवाए जाते थे। इन खातों में ठगी का शिकार हुए पॉलिसी धारक अपना पैसा ट्रांसफर करते थे। सेक्टर 8 निवासी अमर ने पुलिस को बताया था कि आरोपियों ने इसी तरह का झांसा देकर उससे 1 लाख 85 हजार रुपये हड़प लिए। थाना साइबर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू की। थाना साइबर अपराध प्रभारी इंस्पेक्टर बसंत कुमार की अगुवाई में टीम एसआई सरजीत सिंह, एएसआई बाबूराम, नीरज, महिला मुख्य सिपाही अंजू, सिपाही विजेंद्र, अंशुल, संदीप और आजाद ने साइबर तकनीक की सहायता से तीन आरोपियों को एनसीआर क्षेत्र से गिरफ्तार कर लिया।

आरोपियों के कब्जे से तीन मोबाइल, तीन सिम कार्ड व 1 लाख 20 हजार रुपये बरामद किए गए हैं। आरोपियों के बैंक खातों में पिछले 6 महीने में धोखाधड़ी से हासिल लाखों रुपये का लेन-देन पाया गया है। आरोपियों ने एनसीआर एरिया में करीब 10 वारदातों को अंजाम दिया है। पूछताछ के बाद मनीष व नजीम सैफी जेल भेज दिया गया ,जबकि महेश को रिमांड पर लिया गया है। इस मामले में फरार चल रहे आरोपियों के चौथे साथी की तलाश की जा रही है।