भारत की यूएनएससी अध्यक्षता के अंतिम दिन तीन प्रस्तावों को विस्तार देने पर सर्वसम्मति

भारत की यूएनएससी अध्यक्षता के अंतिम दिन तीन प्रस्तावों को विस्तार देने पर सर्वसम्मति

संयुक्त राष्ट्र, 31 अगस्त। भारत की अध्यक्षता के अंतिम दिन, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के तीन प्रस्तावों को विस्तार दिये जाने को सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया गया।

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने सोमवार को मध्य-पूर्व शांति प्रक्रिया, विशेषकर फलस्तीन के मुद्दे को लेकर परिषद की बैठकों की अध्यक्षता की। इसके अलावा भारत ने माली प्रतिबंधों, लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल (यूएनआईएफआईएल) और यूएनएसओएम (सोमालिया) से संबंधित, संयुक्त राष्ट्र के तीन प्रस्तावों को विस्तार देने पर चर्चा की और इन्हें स्वीकार किया।

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने सोमवार को मध्य पूर्व शांति प्रक्रिया, विशेष रूप से फलस्तीनी मुद्दे पर परिषद की बैठकों की अध्यक्षता की उन्होंने कहा, ”आज की बैठकों के साथ, भारत की सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता सफलतापूर्वक संपन्न हुई। हमारी प्रत्येक पहल को यथासंभव, सर्वसम्मति से स्वीकार किया गया।”

पंद्रह सदस्यीय परिषद की एक महीने तक चलने वाली भारत की अध्यक्षता का मंगलवार को अंतिम दिन है। इस महीने के दौरान, भारत की अध्यक्षता में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने विभिन्न शांति एवं सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा को सफलतापूर्वक संचालित किया। इनमें अफगानिस्तान, म्यांमा, सीरिया, यमन और मध्य पूर्व शांति प्रक्रिया पर चर्चाएं शामिल हैं।