दिल्ली की जेजे कॉलोनियों और घनी आबादी वाले इलाकों में बनेंगे कंटेनर में क्लीनिक

दिल्ली की जेजे कॉलोनियों और घनी आबादी वाले इलाकों में बनेंगे कंटेनर में क्लीनिक

Portable mohalla clinics envisioned for JJ colonies and dense areas in Delhi  - दिल्ली में बदला मोहल्ला क्लीनिक का स्वरूप, जेजे कॉलोनियों और घनी आबादी  वाले इलाकों में बनेंगे ...

नई दिल्ली, 30 अगस्त। दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार राजधानी के शकूर बस्ती इलाके में शिपिंग कंटेनर के अंदर दो पोर्टेबल मोहल्ला क्लीनिक का निर्माण करा रही है। सरकार की योजना इनके जरिये उन घनी आबादी वाले इलाकों में स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने की है, जहां पर जगह की कमी की वजह से समर्पित इमारत में मोहल्ला क्लीनिक तैयार करना चुनौतीपूर्ण होता है।

 

वरिष्ठ अधिकारी ने इससे पहले बताया था कि लोगों को उनके घर के पास ही मुफ्त प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए इस समय करीब 500 मोहल्ला क्लीनिक काम कर रहे हैं। मोहल्ला क्लीनिक में डॉक्टर और दाई सह नर्स होती है जहां पर चिकित्सा परामर्श के साथ मुफ्त में आवश्यक दवाएं दी जाती हैं।

 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को शकूर बस्ती के उस स्थान का दौरा किया जहां पर विशाल कंटेनर में दो मोहल्ला क्लीनिक बनाने का काम चल रहा है और कार्य प्रगति की समीक्षा की। इसके बाद जैन ने ट्वीट किया कि शकूर बस्ती में दो नए मोहल्ला क्लीनिक के निर्माण स्थल का दौरा किया। ये क्लीनिक सचल कंटेनर में बनाए जा रहे हैं। ऐसी क्लीनिक को झुग्गी बस्ती और संकरे इलाकों में स्थापित करना और परिवहन करना आसान होता है जहां पर स्वास्थ्य अवसंरचना की उपलब्धता कम होती है।

 

जगह की कमी की वजह से घनी आबादी वाले इलाकों, जेजे कॉलोनी, अनाधिकृत कॉलोनी, संकरे रास्ते वाले इलाकों के भीतरी हिस्से में स्वास्थ्य देखभाल अवसंरचना स्थापित करना चुनौतीपूर्ण होता है। सत्येंद्र जैन ने कहा कि हमने शिपिंग कंटेनर में मॉड्यूलर ‘मोहल्ला क्लीनिक’ बनाया है। उन्होंने कहा कि एक क्लीनिक के निर्माण में 3-5 महीने लगते हैं, जबकि इसके निर्माण में काफी कम समय लगता है। इसे एक कारखाने में बनाया जाता है। यह काफी मजबूत और पोर्टेबल है। हमने ट्रायल के उद्देश्य से 2 ऐसे क्लीनिक बनाए हैं।