एक सप्ताह में 30 फीसदी बढ़ा कोरोना संक्रमण

एक सप्ताह में 30 फीसदी बढ़ा कोरोना संक्रमण

नई दिल्ली, 30 अगस्त। कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है। यह बात सरकार भी कह रही है और आंकड़े भी यही संकेत दे रहे हैं। पिछले एक सप्ताह के दौरान कोरोना संक्रमण में 30 और मौतों में 16 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। आंकड़े यह भी संकेत दे रहे हैं कि देश कोरोना की तीसरी लहर के मुहाने पर बैठा है।

प्रोजेक्ट जीवन रक्षा द्वारा किए गए एक विश्लेषण के अनुसार, एक सप्ताह में कोरोना के मामले 2.33 लाख से बढ़कर 2.88 लाख हो गए हैं जबकि मौतें 3110 से बढ़कर 3603 हो गई हैं। यह वृद्धि क्रमश: 30 और 16 फीसदी की रही है। हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार इनमें से ज्यादातर संक्रमण केरल और फिर महाराष्ट्र के हैं। मौतों के मामले भी इन्हीं दो राज्यों में ज्यादा हैं।

प्रोजेक्ट रक्षा के तहत 16-22 अगस्त के बीच तीन दक्षिणी राज्यों में कोरोना की मौतों का भी विश्लेषण किया गया। इस दौरान कुल 1249 मौतें दर्ज की गईं। जिनमें से 893 यानी 71 फीसदी मौतें केरल में हुई थी, जबकि 15 फीसदी तमिलनाडु तथा 13 फीसदी केरल में हुई। केरल में दस साल से कम उम्र के दो बच्चों की भी मृत्यु हुई। लेकिन तमिलनाडु एवं कर्नाटक में दस से कम आयु की कोई मौत दर्ज नहीं है।

रिपोर्ट के अनुसार, केरल में पांच में से एक मौत 80 से ज्यादा उम्र के लोगों की हो रही है। दरअसल, केरल में उम्रदराज लोगों की संख्या ज्यादा है। इसलिए कोरोना संक्रमण से मौतें ज्यादा भी हो रही हैं। जबकि तमिलनाडु और कर्नाटक में यह पैटर्न नहीं दिख रहा है।

केरल में देशव्यापी दूसरी लहर के दौरान संक्रमण कम रहा। दूसरे, वहां कांट्रेक्ट ट्रेसिंग कम हो रही है। प्रति संक्रमित औसतन दो कांट्रेक्ट ट्रेस किए जा रहे हैं जबकि यह 22 तक होने चाहिए। तीसरे, यह देखा गया है कि 80 फीसदी मरीज घरों में होम आइसोलेशन में हैं। लेकिन होम आइसोलेन के नियमों का कड़ाई से पालन नहीं हो रहा है। केंद्र ने राज्यों से कहा है कि होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों पर नजर रखी जाए।