चिकित्सक का कार्य सिर्फ रोग का उपचार ही नहीं, बचाव भी है : मुख्यमंत्री योगी…

चिकित्सक का कार्य सिर्फ रोग का उपचार ही नहीं, बचाव भी है : मुख्यमंत्री योगी…

एम्स गोरखपुर की सी-आर्म मशीन, अल्ट्रावायलेट डिसइनफेक्शन चैम्बर का वर्चुअल उद्घाटन…

खेलकूद शारीरिक तथा सांस्कृतिक गतिविधियां हमें मानसिक रूप से स्वस्थ्य रखतीं : योगी आदित्यनाथ…

लखनऊ, 30 अगस्त। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को गोरखपुर में एआईआईएमएस की आर्म मशीन, अल्ट्रावायलेट डिसइनफेक्शन चैम्बर का राजधानी लखनऊ से वर्चुअल उद्घाटन किया और कहाकि चिकित्सक का कार्य सिर्फ रोग का उपचार ही नहीं, उसका बचाव भी करना होता है, इसलिए जरूरी है कि चिकित्सक भी खेलकूद तथा शारीरिक कार्यक्रमों का हिस्सा बने।

उन्होंने कहा कि कैसे एक बड़ी आबादी को रोग की चपेट में लाया जाता है, कोरोना उसका एक उदाहरण रहा है। किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से बचाव के लिए जो भी संसाधन की जरूरत पड़ेगी, उसे मुहैया कराने के लिए प्रदेश सरकार कटिबद्ध है।

मुख्यमंत्री ने कहाकि चिकित्सक अपने आप को केवल यहां तक सीमित ना रखें कि हमें केवल उपचार ही करना है। बल्कि सभी मनुष्य के स्वस्थ रहने के लिए जो एक आवश्यक सावधानी या आवश्यक उपाय हो सकते हैं, उस दिशा में भी प्रयास करने की जरूरत है। क्योंकि रोग के उपचार से महत्वपूर्ण बचाव है।

कहाकि अक्सर देखते हैं कि हॉस्पिटल्स में एक बात के लिए वरिष्ठ चिकित्सक हमेशा सलाह देते रहे हैं कि हॉस्पिटल इंफेक्शन भी कभी-कभी रोग की जटिलता को बढ़ाने में योगदान देते हैं। मुझे प्रसन्नता है खासतौर पर जहां पर ‘ओ.टी.’ या इस प्रकार की सर्जिकल आइटम रखी जाती है या हॉस्पिटल में उपयोग की जाने वाली वस्तुओं को सुरक्षित रखने के लिए अल्ट्रावायलेट रेडिएशन डिसइन्फेक्शन चेंबर की स्थापना हुई है, यह एक महत्वपूर्ण कदम है। कहाकि अल्ट्रावायलेट डिसइनफेक्शन चैम्बर का उद्घाटन एम्स गोरखपुर की पूर्णता की ओर अग्रसर होने की संकल्पना को आगे बढ़ाने का महत्वपूर्ण पहल भी है।

उन्होंने कहा कि आज एम्स गोरखपुर में अध्ययनरत छात्र छात्राओं के लिए वार्षिक खेलकूद की प्रतियोगिताओं का शुभारंभ हो रहा है, यह वास्तव में ना केवल चिकित्सक के रूप में बल्कि अपने खेलकूद के माध्यम से स्वयं के शारीरिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए इन गतिविधियों का एक हिस्सा बन सके, यह प्रत्येक नागरिक के लिए आवश्यक है।

मुख्यमंत्री ने योगी ने कहा कि यह वर्ष देश की आजादी का अमृत महोत्सव वर्ष है। अमृत महोत्सव वर्ष के अवसर पर सरकार ने भी निर्णय लिया है कि हर एक जनपद में हम अच्छे उत्कृष्ट खिलाड़ियों को सपोर्ट करें और उनका सम्मान दें। कहाकि अगर एक चिकित्सक, स्वयं खेल खेलकूद या सांस्कृतिक कार्यक्रमों का हिस्सा बनता है तो यह समाज के लिए भी प्रेरणादायी होता है। वैसे भी आज के समय में हमारे लिए खेलकूद बहुत ही महत्वपूर्ण है। अभी हाल ही में टोक्यो ओलंपिक में इस वर्ष भारत का जो खिलाड़ियों का प्रतिनिधिमंडल गया था, अब तक का सबसे बड़ा प्रतिनिधिमंडल था और सभी ओलंपिक्स में अब तक का सबसे अधिक मेडल भारतीय खिलाड़ियों ने अर्जित किए हैं।

उन्होंने कहाकि मुझे लगता है कि भारतीय मनीषा वैसे भी इस बात को मानते हैं कि ‘शरीरमाद्यं खलु धर्मसाधनम्’ अगर हम इस बात को ध्यान में रखकर स्वस्थ रहने के इन सभी उपायों को अपनाने का प्रयास करें। जिसमें कि खेलकूद और सांस्कृतिक गतिविधियां भी उसका एक अभिन्न हिस्सा हो। अगर खेलकूद की गतिविधियां शारीरिक रूप से स्वस्थ रखती है तो सांस्कृतिक गतिविधियां हमें मानसिक रूप से स्वस्थ रखने में अत्यंत सहायक होती है।

कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि साप्ताहिक कार्यक्रम
एआईआईएमएस गोरखपुर के प्रगति की एक नई मिसाल प्रस्तुत करेगा। इस अवसर पर एआईआईएमएस गोरखपुर को सी-आर्म मशीन मिलने, यूवी डिसइनफेक्शन रेडिएशन उपलब्ध होने और पूर्वी उत्तर प्रदेश के 28 जनपदों के लिए 100 सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन उपलब्ध होने पर बधाई देता हूं,अपनी शुभकामनाएं देता हूं और साथ-साथ एम्स गोरखपुर के सभी छात्र छात्राओं को वार्षिक खेलकूद और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के इस आयोजन के लिए हृदय से बधाई देते हुए आयोजन के प्रति अपने शुभकामनाएं भी देता हूं।

संवाददाता मोहम्मद उरूज़ की रिपोर्ट…