2 सितंबर से 6 से 8 वीं की क्लासेज भी होंगी शुरू…

2 सितंबर से 6 से 8 वीं की क्लासेज भी होंगी शुरू…

32 लाख स्टूडेंट्स को ऑनलाइन पढ़ाई से मिल सकेगी निजात…

गुजरात में कॉलेज के बाद कक्षा 12 और कक्षा 9 से 11 तक की कक्षाएं ऑफलाइन शुरू कर दी गई हैं।अब 2 सितंबर से कक्षा 6 से 8 की क्लासेज भी प्रारंभ किए जाने की तैयारी है। इस बारे में आज शिक्षा मंत्री भूपेंद्रसिंह चुडासमा ने कहा कि चरणबद्ध तरीके से कक्षा शुरू की जाएंगी।स्कूलों में 50 फीसदी कैपेसिटी के हिसाब से ही कक्षाएं चलेंगी।

गाइडलाइन का सख्ती से करना होगा पालन

चूडासमा ने आगे कहा कि सभी स्कूलों को कोरोना गाइडलाइन का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा। जिमें मास्क लगाना, क्लास में सोशल डिस्टेंसिंग, स्टूडेंट्स के लिए हैंड वाश और सैनिटाइजर की व्यवस्था आदि भी करनी होगी।वहीं, सर्दी-जुकाम जैसे सामान्य लक्षण दिखाई देने पर भी स्टूडेंट को लीव देनी होगी। ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेगी।

फीस माफी के नियम न मानने वाले स्कूलों के खिलाफ होगी कार्रवाई

साथ ही चूडास्मा ने फीस माफी का पालन नहीं करने वाले स्कूलों के खिलाफ जांच करवाए जाने की बात भी कही। उन्होंने कहा, सरकार द्वारा 25 प्रतिशत फीस माफी की घोषणा की गई है, लेकिन अब तक कुछ स्कूलों ने आदेश का पालन नहीं किया है। ऐसे स्कूलों की जांच की जाएगी और 25 प्रतिशत शुल्क माफी का अनुपालन करवाया जाएगा।

वर्तमान में 9वीं से 12वीं और कॉलेजों में ऑफलाइन शिक्षा
उल्लेखनीय है कि राज्य में 9वीं से कक्षा 12 की कक्षाएं, पॉलिटेक्निक संस्थान और कॉलेज 15 जुलाई 2021 से 50% क्षमता वाले अभिभावकों की सहमति से शुरू किए जा चुके हैं। इन संस्थानों में छात्रों की उपस्थिति छात्रों और अभिभावकों की मर्जी पर रखी गई है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…