आर्थिक सुधार के लिए वित्तीय स्थितियां सहयोगपूर्ण : आरबीआई…

आर्थिक सुधार के लिए वित्तीय स्थितियां सहयोगपूर्ण : आरबीआई…

मुंबई, 18 अगस्त । भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के अगस्त बुलेटिन में कहा गया है कि तरलता की आरामदायक स्थिति के कारण, अर्थव्यवस्था की वित्तीय स्थिति सौम्य बनी हुई है और रिकवरी में सहयोग कर रही है। बुलेटिन में कहा गया है कि पिछले डेढ़ महीने में अर्थव्यवस्था की दिशा महामारी की दूसरी लहर की धीमी वापसी से बदल गई है।

अनलॉक के बाद रुकी हुई मांग के जारी होने से समग्र मांग की स्थिति में तेजी आई है, जबकि मानसून के अपने सामान्य स्तर पर पहुंचने और बुवाई गतिविधि में तेजी आने से आपूर्ति की स्थिति में सुधार हो रहा है। अर्थव्यवस्था में तेजी की पुष्टि करते हुए, विनिर्माण गतिविधि धीरे-धीरे बदल रही है, जबकि सेवाओं में संकुचन कम हो गया है।

मुद्रास्फीति पर, केंद्रीय बैंक ने कहा कि खाद्य मूल्य मार्क-अप के व्यवहार ने कोविड-19 के प्रकोप और इसके प्रसार को रोकने के लिए संबंधित लॉकडाउन उपायों के बाद नाटकीय बदलाव का प्रदर्शन किया।

उपभोक्ता मामलों के विभाग द्वारा जारी 22 खाद्य पदार्थो के खुदरा और थोक मूल्यों पर केंद्र-वार दैनिक डेटा का उपयोग करते हुए, आरबीआई ने पाया कि पहले राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन (मार्च-मई 2020) के बाद के अनलॉकिंग चरण के दौरान मार्क-अप में औसतन वृद्धि जारी रही।

इसके अलावा, मार्जिन में वृद्धि मुख्य रूप से बाजार केंद्रों द्वारा संचालित पाई गई, जिन्हें गतिशीलता सूचकांकों द्वारा मापा गया उच्च तीव्रता वाले लॉकडाउन का सामना करना पड़ा।

हालांकि, कोविड-19 (अप्रैल-मई 2021) की दूसरी लहर के दौरान लॉकडाउन की कम कठोर और स्थानीयकृत प्रकृति के साथ-साथ बेहतर आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन को दर्शाते हुए, मार्क-अप में वृद्धि की सीमा अपेक्षाकृत मामूली थी।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…