भू-माफियाओं के तरह-तरह के करनामें सामने आ रहे हैं…

भू-माफियाओं के तरह-तरह के करनामें सामने आ रहे हैं…

इस शहर में मृतक भी करते हैं रजिस्ट्री…

प्रतापगढ़, 16 अगस्त। प्रतापगढ़ में भू-माफियाओं के तरह-तरह के करनामें सामने आ रहे हैं। लालगंज तहसील क्षेत्र की एक महिला की वर्ष 1995 में मौत हो गई, लेकिन भू-माफियाओं ने उनके नाम से 2020 में जमीन का बैनामा करवा लिया। इसे अंजाम देने के लिए भू-माफियाओं ने मृत महिला के नाम से दूसरी महिला को तैयार कर कूटरचित व जाली दस्तावेज तैयार कराकर फर्जी आईडी बनवाकर जमीन का बैनामा कराया है। इतना ही इसका विक्रय भी कर दिया।

गौरतलब है कि मृतक के कोई संतान नहीं थी। वह अपने मायके में रहती थी, सगी दो बहनें थी। छोटी बहन को जब जानकारी हुई कि बड़ी बहन के नाम से दूसरी महिला को उसकी बहन बनाकर जमीन का बैनामा करा लिया है तो बहन ने शिकायत कोतवाली के साथ ही मुख्यमंत्री और पुलिस अधीक्षक से करते हुए मामले में भू-माफियाओं के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किए जाने की लिखित तहरीर दिया है। इस मामले के सामने आने के बाद भू-माफियाओं में हड़कंप मचा हुआ है।

लालगंज कोतवाली क्षेत्र के कौशल्यापुर गांव के नीमर पाल की मृत्यु के बाद उनकी दो पुत्रियां सिरताजा और सुगिया के नाम जमीन आ गई। सिरताजा के कोई संतान नहीं थी। दोनों बहनें अपने पिता के घर ही रहती थी, लगभग 85 वर्ष की उम्र में तीन मार्च 1995 को सिरताजा की मृत्यु हो गई। उक्त पैतृक जमीन सगी बहन सुखिया के नाम दर्ज होना था, लेकिन हल्का के लेखपाल भी इस ओर ध्यान न दिया और नहीं अनपढ़ सुगिया ने।

इसी का फायदा उठाकर गांव के अजीत पाल तथा उनके दो सहयोगी शिव कुमार पांडे तथा हंसराज सरोज ने सुगिया के जमीन का सौदा कर लिया। यही नहीं एक काल्पनिक सिरताजा को रजिस्ट्री ऑफिस में खड़ा करवाकर अभय दुबे निवासी ग्राम आझारा को मिला कर छह फरवरी 2020 को कौशल्यापुर गांव की भूमि गाटा 48 रकवा 0.314 हे.का रजिस्ट्री करवाकर एक मोटी रकम वसूल लिया। अब सवाल उठता है कि 25 वर्ष पहले मृत महिला के भूमि की रजिस्ट्री बिना रजिस्ट्री ऑफिस के अधिकारियों की मिलीभगत से कैसे संभव हो सका।

नायब तहसीलदार आकांक्षा मिश्रा को जैसे ही न्यायालय में सुगिया द्वारा मामले की शिकायत दर्ज कराई। न्यायालय नायब तहसीलदार ने दाखिल खारिज के आदेश को विधि विरुद्ध बताते हुए रद्द कर दिया है। आदेश रद्द किए जाने के बाद भू-माफियाओं में हड़कंप मचा है और उनकी मंशा पर पानी फिरता नजर आ रहा है। मामला पूरी तरह जालसाज का है और ऐसे लोगों के विरुद्ध करवाई होना ही चाहिए।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…