घर में ऐसे बनाएं किचन गार्डन, उगाएं केमिकल मुक्त सब्जियां…

घर में ऐसे बनाएं किचन गार्डन, उगाएं केमिकल मुक्त सब्जियां…

घर में उगाई सब्ज़ियां न सिर्फ ताज़ा होती है, बल्कि हर तरह के केमिकल से मुक्त होने के कारण हेल्दी भी होती हैं। यदि आपके पास भी बालकनी या छत पर जगह है तो आप अपना किचन गार्डन तैयार कर सकते हैं। बस आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा और आपका परफेक्ट किचन गार्डन तैयार हो जाएगा।

कौन-सी सब्ज़ियां उगा सकते हैं?

विशेषज्ञों के मुताबिक, किचन गार्डन में पालक, मेथी, गोभी, पत्ता गोभी, टमाटर, बैंगन, शिमला मिर्च, लहसुन, धनिया पत्ती, सलाद का पत्ता, तोरी, लौकी, कद्दू, करेला, गाजर, मूली, भिंडी, आदि सब्जियां आसानी से उगा सकते हैं। यदि आप गमले में सब्ज़ियों के पौधे लगाने वाली हैं तो बहुत छोटे आकार के गमले न चुनें। गमला थोड़ा बड़ा ही लें ताकि पौधों को सही पोषण मिल सके और उसमें पानी निकलने की उचित व्यवस्था होनी चाहिए।

ऐसे तैयार करें मिट्टी

जब आपने एक बार गार्डन बनाने के लिए जगह और गमलों का चुनाव कर लिया है तो अब बारी आती है मिट्टी तैयार करने की। जिस गमले में पौधा लगाना है या बीज डालना है उसमें मिट्टी डालें और पानी डालकर 1-2 दिन के लिए छोड़ दें। फिर मिट्टी को खोदकर एक समान कर लें और इसमें गोबर, चायपत्ती, सूखी पत्तियों की ऑर्गेनिक खाद मिलाकर फिर से पानी डालें। हफ्ते भर बाद मिट्टीमें थोड़ा सा पानी छिड़कर सब्ज़ियों के बीच या पौधे लगाएं। बेहतर होगा कि इन गमलों को ऐसी जगह पर रखें जहां धूप आती हो। साथ ही मौसम के अनुसार ही बीज या पौधे लगाएं, वरना वह जल्दी नहीं उगेंगे।

शुरुआती गार्डनिंग के लिए बेस्ट हैं ये पौधें

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यदि आप पहली बार किचन गार्डन बनाने जा रहे हैं तो आसानी से उगने वाली सब्ज़ियां ही लगाएं, जैसे पुदीना, धनिया, लहसुन, हरी मिर्च, पालक, चौलाई, मेथी, करी पत्ता, तुलसी, हरी मिर्च आदि। इन पौधों को खास देखभाल की ज़रूरत नहीं होती है और यह आसानी से उग जाते हैं, इसके लिए आपको बहुत अधिक जानकारी जुटाने के भी ज़रूरत नहीं पड़ती है।

पोषण के लिए ज़रूरी है खाद

जैसे शरीर के सही विकास के लिए उसे भोजन के ज़रिए पोषण मिलता है, उसी तरह पौधों के सही विकास के लिए नियमित खाद डालना ज़रूरी है, क्योंकि यही पौधों को पोषण देते हैं। हर 15 दिन पर अपने किचन गार्डन में ऑर्गेनिक खाद डालें। इसके लिए आप सब्ज़ियों के छिलके, चाय पत्ती आदि का खाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

सही देखभाल से ही होगा पौधों का विकास

ऐसा नहीं है कि गमले में बीज डाल दिया और बस आपका काम खत्म। अच्छा किचन गार्डन तैयार करने के लिए आपको नियमति रूप से इसकी देखबाल करनी होगी। ज़रूरत के अनुसार ही पानी डालें, समय-समय पर मिट्टी को खोदते रहें। गमले में पानी डालते वक्त भी सावधानी बरतें, क्योंकि बीज जब तक पौधे नहीं बन जाते बहुत ज़ोर या झटके से पानी न डालें, एकदम छोटे पौधों में भी झटके से पानी डालने पर पौधे मर सकते हैं, इसलिए या दो स्प्रे बोतल से पानी स्प्रे करें या किनारों से धीरे-धीरे थोड़ा पानी डालें।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…