यहां लें फुर्सत के पलों का मजा…

यहां लें फुर्सत के पलों का मजा…

 

कुछ टाइम फुर्सत का मिला है, तो इसका सही यूज करें। बेहतर होगा कि फैमिली के साथ कोई आउटिंग प्लान कर लें। अगर दिल्ली में जगह तलाश रहे हैं, तो रोहिणी का जापानी पार्क है ना! यहां आपको कई तरह की ऐक्टिविटीज एंजॉय करने का चांस मिलेगा…

 

खुली हवा, हरियाली और पर्यावरण के बीच अगर आप वक्त बिताना चाहते हैं, तो पहुंचिए रोहिणी स्थित स्वर्ण जयंती उद्यान। डीडीए द्वारा निर्मित सैकड़ों एकड़ क्षेत्रफल में फैले इस पार्क को जापानी तर्ज पर आधारित पार्क की तरह विकसित किया गया है। यही वजह है कि यह जापानी पार्क के नाम से भी मशहूर है। पार्क में एंट्री के लिए चार प्रवेश द्वार बनाए गए हैं। चार बडे़ खंडों में बांटे गए इस पार्क में बोट क्लब, डक लेक से लेकर वुडन मचान और फाउंटेन पार्क तक तैयार किए गए हैं।

 

पिकनिक के लिए गार्डन

अगर आप अपनी फैमिली के साथ यहां पिकनिक मनाने और मस्ती भरा वक्त बिताने जाना चाहते हैं, तो आपके लिए जापानी पार्क में बनाया गया अनौपचारिक गार्डन एक अच्छा प्लेस साबित हो सकता है। यहां अक्सर बच्चे खेलते और लोग अपने परिवार के साथ पिकनिक मनाते देखे जा सकते हैं। इन सदिर्यों में तो हर कोई यहां आकर दो पल सुकून के बिताना पसंद करता है। वहीं सुबह की ताजी हवा में यहां योगाभ्यास के साथ मार्शल आर्ट की क्लासेस भी लगाई जाती हैं।

 

नेचर का प्यार डक लेक में

पानी में अठखेलियां करती बतखें देखनी हों, तो जापानी पार्क में बनाई गई डक लेक बेस्ट ऑप्शन है। यहां बनाई गई आटिर्फिशल लेक झील में कई बतखों को आप एक साथ खेलते या तैरते देख सकते हैं, जो खासतौर पर यहां घूमने आने वाले नन्हे-मुन्नों के आकर्षण का केंद हैं। डक लेक के चारों तरफ बैठने के लिए सीमेंटेड और स्टोन बेंच भी लगाए गए हैं।

 

मचान का ऊंचा मजा

न का ऊंचा मजाजंगलों में अक्सर पेड़ पर शिकारी मचान बनाकर बैठते हैं। जापानी पार्क में भी आपको एक जगह ऐसी मिलेगी, जहां कृत्रिम मचान लगाए गए हैं, जिसमें चढ़ने के लिए लकड़ी की सीढ़ियां बनाई गई हैं। बच्चों से लेकर बडे़ तक इनके माध्यम से मचान पर चढ़कर पूरे पार्क का नजारा देख सकते हैं। मचान को कवर करने के लिए इसे बंबू और घास निर्मित चादरों से ढका गया है।

 

पानी और रोशनी का मेल

यहां बने गेट नंबर तीन के पास फाउंटेन पार्क बनाया गया है, जिसके बीचोबीच लोहे के पोल लगाए गए हैं। पोल को कवर करते हुए लैंप इनकी सुंदरता और भी बढ़ा देते हैं। शाम छह बजे के बाद लैंप की रोशनी और फाउंटेन की आवाज से पूरा माहौल सराबोर हो उठता है। खासतौर पर यहां पहुंचने वाले लोगों के लिए यह नजारा रोचक होने के साथ अद्भुत भी रहता है।

 

हर्बल गार्डन वाले पौधे

जापानी पार्क में औपचारिक गार्डन के अंदर हर्बल गार्डन विकसित किया गया है, जिसमें पुदीना, मोतिया, तुलसी, अदरक, हल्दी से लेकर हर्बल प्लांट्स की कई प्रजातियां रोपी गई हैं।

 

कैसे पहुंचें

अगर आप जापानी पार्क घूमकर अपने परिवार के साथ वक्त बिताना चाहते हैं, तो रोहिणी वेस्ट मेट्रो स्टेशन और बाहरी रिंग रोड स्थित मधुबन चैक से बस के माध्यम से भी यहां पहुंच सकते हैं। पार्क खुलने का समय सुबह 5 बजे से रात 8 बजे तक है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट ….