5 फूड, जो रखेंगे नाखूनों को हेल्दी…

5 फूड, जो रखेंगे नाखूनों को हेल्दी…

 

अगर आप यह सोचती हैं कि जल्दी-जल्दी मेनिक्योर करवाने से आपके नाखून हेल्दी रहेंगे, तो आप गलत सोच रही हैं। नाखूनों को हेल्दी रखने के लिए जरूरत होती है बैलेंस डाइट की। हम आपको बताने जा रहे हैं 5 ऐसे फूड के बारे में, जो आपके नाखूनों को हेल्दी रखने में खासे काम आएंगे:

 

ऑगर्न मीट

नाखूनों के टूटने की एक खास वजह आयरन की कमी होती है। इसकी भरपाई आप नॉनवेज में लीवर वाले पार्ट से कर सकती हैं। जो लोग नॉनवेज नहीं खाते, उनको पालक, दालें, बींस और गुड़ जैसी आयरन युक्त चीजें खाने की सलाह दी जाती है। अगर आप इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर लेती हैं, तो आप हेल्दी नाखून पा सकती हैं।

 

फिश

फिश में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स बेहद तादात में होता है। इसके अलावा, यह प्रोटीन और सल्फर का भी बेहतरीन सोर्स है। ओमेगा 3 फैटी एसिड्स नेल को मॉइश्चराइज देने का काम करता है। नाखूनों में मॉइश्चराइज रहने से नाखून आसानी से टूटते नहीं हैं, तो वहीं इसमें पाया जाने वाला फास्फोरस और सल्फर नाखूनों को थिक करने का काम करता है।

 

मिल्क और डेयरी प्रॉडक्ट्स

मिल्क और डेयरी प्रॉडक्ट्स कैल्शियम और प्रोटीन के बेहतरीन सोर्स हैं। कैल्शियम नेल प्लेट को स्ट्रेंथ देता है और उनको क्रेक होने से बचाता है।

 

एग वाइट

एग का वाइट पार्ट प्रोटीन का सबसे बेस्ट सोर्स है। आपके नाखूनों को हेल्दी, स्ट्रॉन्ग बनाने में इसका बहुत बड़ा योगदान होता है। यह नाखूनों को क्रेक होने से बचाता है। साथ ही, नाखूनों की ओवरऑल हेल्थ में वाइट एग का बड़ा योगदान होता है।

 

पपकिन सीड्स

नाखूनों के रख-रखाव में जिंक का योगदान बहुत ज्यादा है। अगर आपकी बॉडी में जिंक की कमी है, तो जान लें कि इसका सबसे अच्छा सोर्स पंपकिन सीड्स, सीशम सीड्स और ओट्स है। जिन महिलाओं की बॉडी में जिंक की क मी होती है, उनके नाखून बार-बार टूटते रहते हैं। नाखूनों का बीच से क्रेक हो जाना, पीलापन और उनकी ग्रोथ रूक जाना जैसी प्रॉब्लम्स भी इसी तत्व की कमी से आती है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट ….