अमेरिकी न्यायाधीश ने कैलिफोर्निया में बंदूकों पर प्रतिबंध को हटाया…

अमेरिकी न्यायाधीश ने कैलिफोर्निया में बंदूकों पर प्रतिबंध को हटाया…

सैकरामेंटो (अमेरिका)। एक संघीय न्यायाधीश ने बंदूकों पर कैलिफोर्निया में लगे तीन दशक पुराने प्रतिबंध को शुक्रवार को हटाते हुए कहा कि यह हथियार रखने के संवैधानिक अधिकार का उल्लंघन करता है।

सैन डिएगो के यूएस डिस्ट्रिक्ट जज रोजर बेनिटेज ने आदेश में कहा कि सेना की शैली वाली गैरकानूनी राइफलों की सरकार की परिभाषा कैलिफोर्निया के कानून का पालन करने वाले लोगों को गैरकानूनी रूप से हथियार रखने से वंचित करती है जबकि अमेरिका के उच्चतम न्यायालय ने अन्य ज्यादातर राज्यों में हथियार रखने की अनुमति दी हुई है।

उन्होंने इस कानून को स्थायी रूप से रद्द करने का आदेश दिया लेकिन इस पर 30 दिनों की रोक लगा दी ताकि राज्य के अटॉर्नी जनरल रॉब बोंटा को अपील करने का वक्त मिल सके।

गवर्नर गैविन न्यूसम ने इस फैसले की आलोचना करते हुए कहा कि यह ‘‘जन सुरक्षा और निर्दोष कैलिफोर्निया वासियों की जिंदगियों के लिए सीधा खतरा है।’’

कैलिफोर्निया में असॉल्ट हथियारों पर सबसे पहले 1989 में पाबंदी लगाई गई थी और तब से इसमें कई बार संशोधन किए गए।

राज्य के अटॉर्नी जनरल कार्यालय ने दलील दी कि असॉल्ट हथियारों को कानून में अन्य आग्नेयास्त्रों के मुकाबले अधिक खतरनाक बताया गया है और इनका अपराधों, सामूहिक गोलीबारी तथा कानून प्रवर्तन के खिलाफ अधिक इस्तेमाल होता है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…