निगरानी समितियां गांवों में कोविड-19 का टीका लगवाने हेतु लोगों को जागरूक करें…

निगरानी समितियां गांवों में कोविड-19 का टीका लगवाने हेतु लोगों को जागरूक करें…

ग्रामवासियों से भी डीएम ने की वैक्सीनेशन में सहयोग करने की अपील…

एक जून से पांच जून तक चलेगा अभियान…

उन्नाव। जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने 1 जून से 5 जून 2021 तक कोविड-19 के अंतर्गत चिह्नित ग्रामों में कोविड-19 के प्रतिरक्षण एवं बचाव हेतु ग्राम पंचायतों में बृहद वैक्सीनेशन के आयोजन हेतु नोडल अधिकारियों की है। नोडल अधिकारियों को आदेशित किया गया है कि अपने आवंटित किए गए ग्रामों में स्वयं उपस्थित होकर कार्यक्रम के अनुसार कोविड-19 वैक्सीनेशन लगवाने हेतु अधिक से अधिक लाभार्थियों को प्रेरित करते हुए वैक्सीनेशन स्थल पर लाभार्थियों की उपस्थिति सुनिश्चित कराएं।
कोई समस्या आने पर नोडल अधिकारी वैक्सीनेशन स्थल पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, फोन नंबर- 8005192700, डॉक्टर नरेंद्र- एसीएमओ नंबर- 9450509093, जिला प्रशासन द्वारा संचालित कंट्रोल रूम नंबर- 0515-2820707 एवं 0515-2820256 पर संपर्क किया जा सकता है। कंट्रोल रूम में गूगल मीट के माध्यम से उन्होने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी लोग कोशिश करें कि इस महामारी की रोकथाम हेतु सरकार द्वारा चलाए गए अभियान के तहत 45 वर्ष से अधिक आयु वालों को वैक्सीनेशन किया जाना है।
देहात क्षेत्र तरह-तरह की भ्रांतियों के चलते जनपद के गांवों में कहीं-कहीं लोग टीकाकरण कराने में डर रहे हैं, इसे देखते हेतु गांव के प्रधान, ग्राम सचिव, आशा, लेखपाल सभी घर घर जाकर भ्रांतियों को दूर कर टीकाकरण कराएं।जिलाधिकारी ने कहा कि एक दिन पहले गांव में माहौल तैयार किया जाए, प्लानिंग तैयार कर कार्य को सुचारु रुप से आगे बढ़ाये। गांवों-कस्बों से कोरोना को भगाना है, वैक्सीन को लगाना है, का प्रचार करें। पोस्टर, बैनर के माध्यम से। संभव हो तो स्वयं सहायता समूह को लगाएं इससे कार्य में और बढ़ोतरी होगी।
‌उन्होने कहा कि निगरानी समिति के सदस्य सक्रियता से टीकाकरण का संपादन प्लान बनाकर करें, हर दिन 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन कराने का लक्ष्य लेकर चले, किसी तरह की परेशानी आने पर उसे प्रशासन को अवगत कराएं। उन्होने कहा कि इस कार्य में उप जिलाधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में मॉनिटरिंग करते रहेंगे। जहां कहीं विवाद नजर आए पुलिस व संबंधित थाने का सहयोग ले। बैठक में अपर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, एडीएम न्यायिक राकेश गुप्ता, मुख्य विकास अधिकारी, जिला विकासअधिकारी, परियोजना निदेशक, डीपीआरओ समस्त जिला स्तरीय अधिकार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी स्वास्थ विभाग के कर्मी आदि लोग ने प्रतिभाग किया।

पत्रकार रिपुदमन शुक्ला की रिपोर्ट, , ,