रिलायंस जिओ ऐयरटेल और वोडा जल्द शुरू करेंगी 5जी का ट्रायल…

रिलायंस जिओ ऐयरटेल और वोडा जल्द शुरू करेंगी 5जी का ट्रायल…

टेलिकॉम विभाग ने दिया अस्थायी लाइसेंस…

 

नई दिल्ली, 28 मई । 5जी का इंतजार कर रहे भारतीय यूजर्स के लिए अच्छी खबर है। यूजर्स जल्द ही सुपरफास्ट 5जी नेटवर्क का लाभ उठा पाएंगे। देश की तीनों प्रमुख टेलिकॉम कंपनियां रिलायंस जियो, वोडाफोन आइडिया तथा ऐयरटेल जल्द ही 5जी ट्रायल शुरू करने जा रही हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार टेलिकॉम विभाग ने कंपनियों को अस्थायी लाइसेंस दिया है। जिसके बाद वे जल्द ही सीमित क्षेत्र में सीमित ग्राहकों को 5जी लाइसेंस दे सकेंगी। फिलहाल ये कंपनियां देश के 13 सर्किल में अपनी 5जी सेवाएं प्रदान कर सकती हैं।

 

हाल में आई एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया गया है कि भारत में जैसे ही 5जी की सुविधा शुरू होगी, उसके एक साल के अंदर ही कम से कम चार करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स 5जी को अपना चुके होंगे। वास्तव में भारत में अपग्रेड को लेकर सबसे अधिक चलन देखने को मिल सकता है, जहां 67 प्रतिशत यूजर्स का कहना है कि जैसे ही 5जी सुविधा उपलब्ध होगी, वे इसे जल्द ही अपना लेंगे। 2019 के मुकाबले लोगों की इस इच्छा में 14 प्रतिशत अंकों की वृद्धि दर्ज हुई है।

 

एरिक्सन कंज्यूमरलैब की एक नई रिपोर्ट में बताया गया है कि कैसे 5जी पहले से ही नए उपयोगकर्ता व्यवहार (यूजर बिहेवियर) को ट्रिगर करने के लिए शुरूआत कर रहा है। एरिक्सन इंडिया के प्रमुख और नेटवर्क सॉल्यूशंस एरिक्सन दक्षिण पूर्व एशिया, ओशिनिया और भारत के प्रमुख नितिन बंसल ने एक बयान में कहा, यह देखते हुए कि भारतीय सेवा प्रदाता 5जी की स्थापना के लिए तैयारी कर रहे हैं, अध्ययन 5जी के प्रति कुछ दिलचस्प उपभोक्ता अंतरदृष्टि को बढ़ाता है, जो उन्हें 5जी अपनाने और उपभोक्ता अपेक्षाओं को पूरा करने में मदद करेगा।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट ….