10 लाख एलएसडी सीरिंज का आयात करेगी सैमसंग…

10 लाख एलएसडी सीरिंज का आयात करेगी सैमसंग…

कोविड वैक्सीन की 20 प्रतिशत बर्बादी होगी कम…

 

27 मई । कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सैमसंग ने 10 लाख लो डेड स्पेस (एलएसडी) सिरिंज को इम्पोर्ट करने का ऐलान किया है. कंपनी ने जानकारी दी है कि वह यह काम भारत में कोविड-19 टीकाकरण अभियान में मदद के लिए कर रही है. यह इंजेक्शन के दौरान टीके की बर्बादी को कम करने में मददगार है.

 

एलडीएस सीरिंज इंजेक्शन के बाद सीरिंज में छोड़ी गई दवा की मात्रा को कम करता है, अत: टीके की बर्बादी कम होती है. इस तरह वैक्सीन की समान मात्रा के जरिए 20 प्रतिशत अधिक लोगों को खुराक दी जा सकती है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि भारत के लिए इस इनोवेटिव सीरिंज को सैमसंग के कोविड समर्थन कार्यक्रम के तहत दक्षिण कोरिया से आयात किया जा रहा है. इसे अमेरिका सहित कुछ बाजारों में पहले ही पेश किया जा चुका है.

 

दक्षिण कोरियाई कंपनी पहले ही उत्तर प्रदेश के लखनऊ और नोएडा में जिला प्रशासन को 3.25 लाख एलडीएस सीरिंज दे चुकी है. जल्द ही तमिलनाडु में ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन को 3.50 लाख एलडीएस सीरिंज दी जाएंगी. कंपनी ने कहा कि ये सीरिंज इन जिलों के कोविड वैक्सीनेशन सेंटर में पहुंचाए जाएंगे.

 

एलएसडी सीरिंज के के लिए इस्तेमाल की जा रही टेक्नोलॉजी ने 20 प्रतिशत ज्यादा क्षमता दिखाई है. इसका मतलब है कि अगर मौजूदा सीरिंज 10 लाख डोज देने में सक्षम हैं तो ये उसी वैक्सीन की मात्रा में 12 लाख डोज देने में सक्षम होगी. सैमसंग ने इस सीरिंज के मैनुफैक्चरर्स को प्रोडक्शन कैपेसिटी बढ़ाने में मदद की है.

 

सैमसंग इंडिया के उपाध्यक्ष और सीएसआर प्रमुख पार्थ घोष ने कहा कि सैमसंग इस कठिन वक्त में देश के साथ मजबूती से खड़ा है. पिछले कुछ सप्ताह में सैमसंग ने सरकार को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स, ऑक्सीजन सिलेंडर्स और इक्विपमेंट खरीदने के लिए फाइनेंशियल ग्रांट देने में मदद की है क्योंकि यह अभी की जरूरत है. उन्होंने कहा, ‘‘अब जबकि हमारा देश टीकाकरण पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, हम एलडीएस सीरिंज के जरिए इसमें मदद कर रहे हैं, जो टीके की बर्बादी कम करने में सहायता करेगा.’’

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट ….