किसानों के लिए धान बीज की उन्नतिशील प्रजाति शियाट्स गोदाम पर उपलब्ध…

किसानों के लिए धान बीज की उन्नतिशील प्रजाति शियाट्स गोदाम पर उपलब्ध…

बीज भण्डार में अन्य प्रजाति भी शीघ्र मिलेंगीं: किसानों की समस्याओं का होगा निदान…

मलिहाबाद (लखनऊ)। राजकीय कृषि बीज भंडार, मलिहाबाद प्रभारी घनश्याम सिंह ने बताया कि इस समय गोदाम पर किसानों के लिए धान बीज की उन्नतशील प्रजाति में शियाट्स धान अनुदान 50% के साथ पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। यह प्रजाति इलाहाबाद एग्रीकल्चर ड्रीमड विश्वविद्यालय नैनी द्वारा निकाली गई, जो कि मध्यम महीन श्रेणी की प्रजाति है। यह प्रजाति नेक ब्लास्ट, बैक्टीरियल लीफ ब्लाइट ,ब्राउन स्पॉट, शीथ ब्लाइट आदि रोगों के प्रति प्रतिरोधी है जिसकी अवधि 125 -128 दिन तथा उत्पादन 50 से 65 कुंतल प्रति हेक्टेयर तक प्राप्त की गई है।
किसानों के लिए धान की अन्य उन्नतशील प्रजाति बहुत शीघ्र बीज भंडार केंद्र पर उपलब्ध होने वाली है। जिन किसानो का कृषि विभाग में पंजीकरण है। उनके खातों में जमा का कुल 50% अनुदान उनके खाते में चला जाएगा। मलिहाबाद विकासखंड के किसान, राजकीय बीज भंडार के बीज काअधिक से अधिक इस्तेमाल करें। कृषि बीज भंडार प्रभारी ने बताया कि अवकाश को छोड़कर वे प्रतिदिन टीम के साथ कृषि बीज भंडार पर मौजूद रहते हैं।
उन्होने कहा कि जिन किसान भाइयों को किसी भी प्रकार की समस्या हो, जैसे जिन किसानो का पंजीकरण व कृषि से संबंधित समस्याओं का तत्काल कृषि बीज भंडार पर आयें किसानों की समस्या का तुरन्त निदान किया जाएगा। कोविड-19 को मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कार्य किया जा रहा है‌। कृषि गोदाम पर मौजूद घनश्याम सिंह बीज भंडार प्रभारी, माधवेंद्र सिंह चौहान खंड तकनीकी प्रभारी सहित किसान उपस्थित रहे।

पत्रकार अभिषेक वर्मा की रिपोर्ट, , ,