बिल गेट्स की माइक्रोसॉफ्ट बंद करने जा रही 25 साल पुरानी यह सर्विस…

बिल गेट्स की माइक्रोसॉफ्ट बंद करने जा रही 25 साल पुरानी यह सर्विस…

 

वाशिंगटन, 21 मई। माइक्रोसॉफ्ट ने वेब ब्राउजर इंटरनेट एक्सप्लोरर को बंद करने का फैसला लिया है। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि वह अगले साल 15 जून को अपने ब्राउजर इंटरनेट एक्सप्लोरर को सेवामुक्त कर देगी। इंटरनेट एक्सप्लोरर करीब 25 साल से इंटरनेट यूजर्स को अपनी सेवाएं दे रहा है। माइक्रोसॉफ्ट ने बुधवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि इस वेब ब्राउजर की पेशकश 1995 में विंडोज 95 के साथ की गई थी।

 

माइक्रोसॉफ्ट ऐज के कार्यक्रम प्रबंधक सीन लिंडर्से ने इस फैसले के बारे में कहा, ‘‘इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 डेस्कटॉप ऐप्लीकेशन सेवामुक्त होने वाली है और विंडोज 10 के कुछ वर्जन्स के लिए 15 जून 2022 से इसका सपोर्ट बंद हो जाएगा।’’

 

उन्होंने आगे कहा, ‘‘विंडोज 10 पर इंटरनेट एक्सप्लोरर का भविष्य माइक्रोसॉफ्ट ऐज है। माइक्रोसॉफ्ट ऐज न केवल इंटरनेट एक्सप्लोरर की तुलना में एक तेज, अधिक सुरक्षित और अधिक आधुनिक ब्राउजिंग अनुभव है बल्कि यह पुरानी, पारंपरिक वेबसाइटों और ऐप्लीकेशंस के अनुरूप भी है।’’ माइक्रोसॉफ्ट ऐज में इंटरनेट एक्सप्लोरर मोड इन बिल्ट है। इसलिए इंटरनेट एक्सप्लोरर बेस्ड पुरानी वेबसाइट्स और ऐप्लीकेशंस को माइक्रोसॉफ्ट ऐज से सीधे एक्सेस किया जा सकता है। माइक्रोसॉफ्ट ऐज में इंटरनेट एक्सप्लोरर मोड कम से कम 2029 तक तो सपोर्ट करेगा।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट ….