इस अनूठी पहल की हो रही है प्रशंसा, अब चेतक से होगा कोरोना पर वार…

इस अनूठी पहल की हो रही है प्रशंसा, अब चेतक से होगा कोरोना पर वार…

सूचना म‍िलते ही चेतक आरआरटी पहुंंचाएगी दवा और दूसरी जरुरी चीजें…

लखनऊ। कोरोना मरीजों को राहत देने के लिए योगी सरकार ने एक अनूठी पहल की है जिसकी प्रशंसा की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग ने एक चेतक आरआरटी टीम का गठन किया है, जो कोरोना मरीजों को दवा और दूसरी चीजें सूचना मिलते ही घर पर पहुंचायेगी। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश के मुताबिक प्रत्येक सीएचसी स्तर पर न्यूनतम दो चेतक आरआरटी मोटरसाइकिल पर क्रियाशील रहेंगी और उन पर स्पष्ट रूप से आगे और पीछे बडे़ आकार में  “चेतक आरआरटी” लिखा होगा।
चेतक आरआरटी के मुख्यतः कार्य ये होंगे…..
लक्षणयुक्त प्रकरणों (CASES) को विजिट करना। 12 वर्ष से अधिक आयु के सभी लक्षणात्मक व्यक्तियों को मेडिसिन किट पहुंचाना। पाॅजिटिव केसेज की काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग एवं टेस्टिंग। यह सुनिश्चित करना कि कोविड पाॅजिटिव परिवार में पल्स आक्सीमीटर उपलब्ध हो। पल्स ऑक्सीमीटर की प्रयोग विधि समझाना तथा यह बताना कि आक्सीजन की रीडिंग 94 प्रतिशत से कम होने पर तत्काल परिवार द्वारा आआरटी एवं आईसीसीसी को सूचना दी जाए। मेडिसिन किट वितरित करना तथा दवा सेवन की विधि समझाना। मास्क, आपस में भौतिक दूरी और बार बार साबुन से हाथ धुलते रहने के महत्व को समझाना। अपने क्षेत्र के प्रत्येक निगरानी समिति से सामजंस्य स्थापित कर क्षेत्र में स्थानीय निवासियों से संवाद स्थापित किया जाएगा तथा सर्विलांस, टेस्टिंग, ट्रेसिंग करने के साथ-साथ ही लोगों को मेडिकल किट उपलब्ध करायी जाएगी।
किसी भी आपात स्थिति के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर एक सम्पर्क नम्बर तथा आईसीसी (ICC), लखनऊ के सर्विलांस सेल का नम्बर 0522-4523000 पर नोट करवाना होगा।

“विशेष संवाददाता विजय आनंद की रिपोर्ट, , ,