*दो पत्रकारों को हिरासत में लिया गया*

*दो पत्रकारों को हिरासत में लिया गया*

*यंगून, 19 मार्च।* म्यांमा में शुक्रवार को दो और पत्रकारों को हिरासत में ले लिया गया। ऐसा पिछले महीने के तख्तापलट के प्रतिरोध संबंधी जानकारी के प्रवाह पर रोक लगाने के जुंटा के प्रयासों के तहत किया गया।

‘मिजिम्मा न्यूज़’ ने बताया कि उसके एक पूर्व पत्रकार थान हतिके आंग और बीबीसी की बर्मी-भाषा सेवा के एक पत्रकार आंग थुरा को उन लोगों द्वारा हिरासत में ले लिया गया जो राजधानी नेपीता की राजधानी में एक अदालत के बाहर बिना वर्दी के सुरक्षाकर्मी प्रतीत हो रहे थे। पत्रकार पार्टी ‘नेशनल लीग फ़ॉर डेमोक्रेसी’ के हिरासत में लिए गए एक वरिष्ठ पदाधिकारी विन हेतिन के खिलाफ कानूनी कार्यवाही को कवर करने के लिए वहां गए थे। ‘नेशनल लीग फ़ॉर डेमोक्रेसी’ ही वह पार्टी है जो तख्तापलट के बाद देश का शासन चला रही थी।

म्यांमा में तख्तापलट के बाद से करीब 40 पत्रकारों को गिरफ्तार किया गया है और उनमें से करीब आधे अभी भी हिरासत में हैं।

बीबीसी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि वह आंग थुरा को अज्ञात व्यक्तियों द्वारा अपने साथ ले जाये जाने से ‘‘अत्यंत चिंतित’’ है।

संगठन ने कहा, ‘‘बीबीसी ने म्यांमा में अपने सभी कर्मचारियों की सुरक्षा को बहुत गंभीरता से लिया है और हम वह सब कुछ कर रहे हैं जो हम आंग थुरा को खोजने में कर सकते हैं।’’ संगठन ने कहा कि वह एक मान्यता प्राप्त पत्रकार हैं जिन्हें कई वर्षों का अनुभव है।’’ संगठन ने प्राधिकारियों से ‘‘उनका पता लगाने में मदद करने और इसकी पुष्टि करने का आह्वान किया कि वह सुरक्षित हैं।’’

‘नेशनल लीग फ़ॉर डेमोक्रेसी’ के पदाधिकारी ‘फोयो जेया थाव ने फेसबुक पर एक पोस्ट में कहा कि संवाददाताओं को पार्टी के एक एक प्रवक्ता की गिरफ्तारी के एक दिन बाद हिरासत में लिया गया।