*गूगल पे के यूजर को उनके डेटा पर अधिक नियंत्रण देगी गूगल*

*गूगल पे के यूजर को उनके डेटा पर अधिक नियंत्रण देगी गूगल*

*नई दिल्ली।* प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह गूगल पे के यूजरों को उनके डेटा पर अधिक नियंत्रण प्रदान करेगी। कंपनी ने कहा कि इसके लिये वह गोपनीयता के विस्तृत फीचर देने जा रही है, जिससे लेन-देन के डेटा पर यूजरों को अधिक नियंत्रण की सुविधा मिलेगी।

कंपनी ने कहा कि इसके तहत गूगल पे ऐप का अगले सप्ताह से एक अपडेट जारी किया जा रहा है। यूजर अब यह निर्धारित कर सकेंगे कि उनकी लेन-देन गतिविधियों पर उन्हें कितना नियंत्रण रखना है। गूगल पे ऐप का नया अपडेट करते ही सभी यूजर से पूछा जायेगा कि वे नियंत्रण को ऑन करना चाहते हैं या ऑफ।

गूगल पे के उपाध्यक्ष (उत्पाद) अंबरीश केंघे ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘गोपनीयता हमारे लिये पहले से ही एक प्रमुख प्राथमिकता है। यदि आप गूगल पे पर कुछ भी करते हैं, तो वह गूगल पे पर ही रहता है… यह आज की स्थिति है। अब हम जो कह रहे हैं, वह है कि हम गूगल पे पर भी आपकी गतिविधियों का प्रबंधन करने के लिये आपको नियंत्रण देने जा रहे हैं। अत: यदि आप गूगल पे पर कुछ कर रहे हैं तो आपसे पूछा जायेगा कि आपके हिसाब से ऐप की सेवाओं को पर्सनलाइज करने के लिये इन्हें रिकॉर्ड किया जाना चाहिये या नहीं।’’

उन्होंने गगूल पे पर मोबाइल रिचार्ज करने का उदाहरण दिया। उन्होंने बताया, अब यूजर यह तय कर सकते हैं कि उन्हें ऑफर व रिवार्ड देने के लिये इस डेटा का इस्तेमाल किया जा सकता है या नहीं।

उन्होंने कहा कि यूजर अब अपने लेन-देन व गतिविधियों को देखकर उन्हें हटा भी सकते हैं।