महिला दिवस महिला दिवस के अवसर पर विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति…

महिला दिवस महिला दिवस के अवसर पर विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति…

उत्तर प्रदेश के तत्वावधान में एक ऑनलाइन विचार गोष्ठी आयोजन …

08 मार्च – महिला दिवस महिला दिवस के अवसर पर विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति, उत्तर प्रदेश के तत्वावधान में एक ऑनलाइन विचार गोष्ठी 08 मार्च को सायं 05.30 बजे आयोजित की गई है।
विचार संगोष्ठी ऊर्जा क्षेत्र – दुर्गा शक्ति का योगदान विषय पर आयोजित की गई।
संगोष्ठी का संचालन संघर्ष समिति की बरेली क्षेत्र सहसंयोजक आकांक्षा सक्सेना ने किया।कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ऑल इंडिया पावर फेडरेशन के चेयरमैन शैलेंद्र दुबे रहे।
ऊर्जा क्षेत्र में दुर्गा शक्ति का योगदान विषय पर संगोष्ठी में सर्वजन हिताय संरक्षण समिति महिला प्रकोष्ठ के अध्यक्ष रीना त्रिपाठी ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम में बताया कि वर्तमान समय में नारी की छवि आज बदली हुई है महिला सशक्तिकरण में महिला हर क्षेत्र में कार्य कर रही है, बिजलीविभाग में भी महिला सभी वर्जनाओ को तोड़ते हुए ऑफिस तथा फील्ड में काम कर रही है। बिजली विभाग एक ओर जहां बड़े-बड़े पावर हाउस आज महिलाओं के हाथ में हैं महिलाएं बिजली विभाग में एमडी से लेकर निचले पायदान में खड़े हुए कर्मचारी के रूप में अपना सहयोग दे रही है ऊर्जा विभाग महिला समानता की मिसाल बना हुआ है।
रचना भटनागर ने कहा कि समानता के इस युग में महिला और पुरुष के अंतर को कम करके मानव के रिश्ते को निभाना चाहिए तथा महिलाओं को अपनी आंतरिक शक्ति और आत्मविश्वास के साथ कार्य करना चाहिए। वह किसी भी परिस्थिति में काम कर सकती है।
अधिशासी अभियंता नेहा सिंह ने कहा कि माता-पिता को परवरिश के समय ही अपनी बच्चियों को समानता का अधिकार देते हुए उन्हें आर्थिक रूप से सक्षम बना कर अपने जीवन के निर्णय लेने की स्वतंत्रता देनी चाहिए ताकि वह उस समानता और आत्म गौरव की अनुभूति से अपने जीवन के महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र रह सके।
कार्यक्रम में रीना त्रिपाठी, आकांक्षा सक्सेना, आकांक्षा गुप्ता, प्रीति मौर्य, नेहा सिंह, रचना भटनागर, नीलम प्रजापति, प्रियंका अथवानी, इंदु सिंह, शांतना गौतम, शिल्पी सिंह, नीता अग्रवाल, सुमन लता, सुमन कुशवाह, प्राची सिंह, ,रीमा सोनकर ,विजय कुमार सिंह ,प्रथमेश दीक्षित, प्रभार कुमार सिंह, प्रेमनाथराय ,उपस्थित रहें।
ऑल इंडिया पावर कारपोरेशन के चेयरमैन शैलेंद्र दुबे ने संगोष्ठी में उपस्थित सभी महिलाओं को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई देते हुए कहा कि बिजली विभाग में कार्य करने वाली महिलाएं वास्तविक रुप से महिला सशक्तिकरण की जीती जागती प्रतिमूर्ति है ऊर्जा क्षेत्र की पूरी ताकत इन्हीं दुर्गा शक्ति में निहित है क्योंकि जहां पर बिजली बनती है वाकई इतनी जोखिम भरी और गर्मी वाली इकाइयों में काम करना तथा फील्ड में बिजली की गड़बड़ियों को चेक करना और खंभों में चढ़कर बिजली के तारों को सही करना इन सब असाधारण कार्य में लगी हुई पवार विमेन का काम काबिले तारीफ है और इन सब को सम्मान करते हुए पुरुषों की बराबरी का दर्जा समानता से दिया जाना चाहिए।
विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति, उत्तर प्रदेश द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित यह संगोष्ठी ऊर्जा क्षेत्र में महिलाओं की बढ़ती अहमियत को दर्ज कराते हुए इं.आकांक्षा सक्सेना द्वारा किया गया बेहतरीन प्रयास है इस हेतु सभी ने उनका धन्यवाद दिया।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…