आईआरसीटीसी पर ट्रेन और फ्लाइट के साथ अब बस भी कर सकते हैं बुक…

आईआरसीटीसी पर ट्रेन और फ्लाइट के साथ अब बस भी कर सकते हैं बुक…

ऑनलाइन बस बुकिंग सर्विस शुरू…

 

नई दिल्ली, 06 फरवरी। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने अपनी ऑनलाइन बस बुकिंग सर्विस शुरू की है, शुक्रवार को आईआरसीटीसी ने ये जानकारी देते हुए बताया कि सर्विस 29 जनवरी से शुरू कर दी गई है। आईआरसीटीसी की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि रेल मंत्रालय, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय और उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के नेतृत्व में आईआरसीटीसी धीरे-धीरे देश के पहले सरकारी “वन स्टॉप शॉप ट्रैवल पोर्टल” के रूप में मजबूती से आगे बढ़ रही है।

 

बयान में कहा गया है कि ग्राहकों को ज्यादा समग्र यात्रा अनुभव देने के लिए हाल ही में आईआरसीटीसी, जो पहले से ही ऑनलाइन रेल और फ्लाइट टिकट बुकिंग के बिजनेस में है, ने अपनी ऑनलाइन बस बुकिंग सर्विस की शुरुआत की जो 29 जनवरी 2021 से देशभर में शुरू हो गई है।

 

हालांकि, आईआरसीटीसी मोबाइल-ऐप पर ये सर्विस मार्च के पहले हफ्ते में शुरू होने की उम्मीद है, जिसके बाद जनता मोबाइल के माध्यम से बस टिकट बुक सकेगी। बयान के अनुसार, आईआरसीटीसी ने ग्राहकों को ऑनलाइन बस बुकिंग सेवा देने के लिए 22 राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करते हुए 50,000 से ज्यादा राज्य सड़क परिवहन के साथ-साथ निजी बस ऑपरेटरों के साथ करार किया है। ऑनलाइन बस बुकिंग की इस नई सुविधा में ग्राहकों विभिन्न प्रकार की बसों को देखने और रूट, सुविधाओं, रिव्यू, रेटिंगों और बस की फोटो के आधार बस का सिलेक्शन कर सकते हैं। इसके साथ ही ग्राहक अपने पिक-अप और ड्रॉप पॉइंट और टाइमिंग का चयन भी कर पाएंगे। साथ ही चल रहे बैंक और ई-वॉलेट छूट के साथ उचित मूल्य पर अपनी यात्रा बुक करेंगे। ट्रेन और फ्लाइट बुकिंग की सर्विस देने वाले आईआरसीटीसी का इस सर्विस को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य आईआरसीटीसी की सेवाओं का उपयोग करने वाले यात्रियों को लास्ट माइल कनेक्टिविटी देना है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…