अपर मुख्य सचिव/महानिदेशक युवा कल्याण श्रीमती डिम्पल वर्मा ने मंगल दलों के तीन दिवसीय राज्य स्तरीय…

अपर मुख्य सचिव/महानिदेशक युवा कल्याण श्रीमती डिम्पल वर्मा ने मंगल दलों के तीन दिवसीय राज्य स्तरीय…

आवासीय युवा नेतृत्व प्रशिक्षण शिविर कार्यक्रम  में अनूठी पहल करते हुए प्रतिभागियों द्वारा किये गये उत्कृष्ट…

प्रदर्शन के आधार पर उन्हें समापन समारोह का मुख्य अतिथि और विशिष्ट अथिति बनाया…

लखनऊ 4 फरवरी। अपर मुख्य सचिव/महानिदेशक युवा कल्याण श्रीमती डिम्पल वर्मा ने मंगल दलों के तीन दिवसीय राज्य स्तरीय आवासीय युवा नेतृत्व प्रशिक्षण शिविर कार्यक्रम  में अनूठी पहल करते हुए प्रतिभागियों द्वारा किये गये उत्कृष्ट प्रदर्शन के आधार पर उन्हें समापन समारोह का मुख्य अतिथि और विशिष्ट अथिति बनाया। साथ ही प्रशिक्षण शिविर का समापन तथा प्रशस्ति-पत्र वितरण भी इन्हीं युवक एवं युवती मंगल दलांे के माध्यम से किया गया।
अपर मुख्य सचिव के मार्ग-दर्शन में वाराणसी युवक मंगल दल के सदस्य राम सिंह वर्मा को मुख्य अतिथि तथा महिला मंगल दल की सदस्या मोहिनी को विशिष्ट अतिथि बनाया गया। कार्यक्रम का संचालन युवक मंगल दल के सदस्य विवेक सैनी द्वारा किया गया। श्रीमती डिम्पल वर्मा ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में आयोजित होने वाले चैरी-चैरा शताब्दी महोत्सव के आयोजन में युवक एवं महिला मंगल दलों की सहभागिता प्राथमिकता से सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने कहा कि हर जिले में युवक/महिला मंगल दल के सदस्य शहीदों की स्मृति में आयोजित कार्यक्रमों में अवश्य हिस्सा लें और शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए देश-भक्ति गीत भी प्रस्तुत करें।
श्रीमती वर्मा ने कहा कि युवक/महिला मंगल दलों को सशक्त करके उनकी रचनात्मक शक्ति का उपयोग सामाजिक कार्यों में किया जायेगा। इसके लिए मंगल दलों के सदस्यों की संख्या में वृद्धि की जायेगी। उन्होंने प्रशिक्षण में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को सलाह दी कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर प्रशिक्षण में जो जानकारी हासिल की है, उससे अन्य लोगों को भी परिचित करायें। साथ ही अधिक से अधिक युवकों एवं महिलाओं को सामाजिक कार्यों से जोड़ने में अपना योगदान करें।
तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान युवकों एवं महिलाओं को विषय विशेषज्ञों द्वारा सरकार की कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई। कृषि, बजट, नवीन नीतियों, किसानों की आय को दोगुना करने पर चर्चा की गई। इसके अतिरिक्त पंचायत चुनाव में युवक मंगल दल की भागीदारी पर भी विशेष बल दिया गया। साथ ही प्रशिक्षण कार्यक्रम में मंगल दलों के सदस्यों के जीवन कौशल को निखारने पर भी जोर दिया गया।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…