एसटीएफ : छात्रवृत्ति दिलाने के नाम पर धोखाधडी करने वाला गिरफ्तार…

एसटीएफ : छात्रवृत्ति दिलाने के नाम पर धोखाधडी करने वाला गिरफ्तार…

गोरखपुर । दिनांक 16-01-2021 को एस0टी0एफ0 उ0प्र0 को इन्टरनेट से विभिन्न शिक्षण संस्थानों का टेलीफोन नम्बर प्राप्त कर उन्हें एन0आई0सी0 व अन्य सम्बंधित विभाग का अधिकारी बनकर अपने विभिन्न मोबाइल नम्बरों से फोन कर छात्रवृत्ति न पाये हुये छात्रों का डाटा विवरण प्राप्त कर उन छात्रों को फोनकर छात्रवृत्ति दिलाने का लालच देकर विभिन्न माध्यमो ंसे अपने बताये हुये खातों में रूपये डलवाकर उस धन को गोरखपुर में एस0बी0आई0 व पी0एन0बी0 आदि के विभिन्न ए0टी0एम0 से निकाल कर और उन पैसों का उपभोग करने वाले एक अभियुक्त को गिरफ्तार करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई।

अभियुक्त का विवरणः- बलिराम सिंह पुत्र विन्धयाचल सिंह निवासी-गौरडीह, थाना हरपुटबुदहट जनपद गोरखपुर हा0मु0 अधियारीबाग रामलील मैदान के सामने, थाना गोरखनाथ जनपद-गोरखपुर
बरामदगी-

1- 01 अदद लेपटाप(लेनेवो काला रंग)
2- 06 अदद मोबाइल
3- नगद 430/- रूपया
4- 04 अदद सिम कार्ड (विभिन्न कम्पनी)
5- 11 अदद ए0टी0एम0 कार्ड (।ज्डए क्म्ठप्ज्एळत्म्म्छएच्।ल्ज्ड ब्।त्क्द्ध
6- 01 अदद आधार कार्ड
7- 02 अदद पेन कार्ड
8- 01 अदद मतदाता पहचान पत्र
9- 05 अदद पासबुक (एस0बी0आई0 बैंक)
ज्ञात हो की विगत कुछ दिनों से एस0टी0एफ0 उ0प्र0 लखनऊ को सूचना प्राप्त हो रही थी कि कुछ व्यक्तियों द्वारा विभिन्न शिक्षा से सम्बंधित पाठ्यक्रमों (कोर्स) में छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति में जिन छात्रों को छात्रवृत्ति प्राप्त नहीं होती थी उनका डाटा विवरण सम्बंधित विभाग एवं शिक्षण संस्थायों से आन लाइन व फर्जी तरीके से प्राप्त कर एनआईसी व अन्य सम्बंधित विभाग के अधिकरी बनकर सम्बंधित छात्रों को फोन कर उनको छात्रवृत्ति का लालच देकर छात्रवृत्ति दिलाने के नाम पर उनसे पैसा अपने खातों में जमा करता है। इस सम्बन्ध में एस0टी0एफ0 को अभिसूचना संकलन के माध्यम से ज्ञात हुआ कि एक व्यक्ति जो इन्टरनेट से विभिन्न शिक्षण संस्थानों का टेलीफोन नम्बर प्राप्त कर उन्हें एन0आई0सी0 व अन्य सम्बंधित विभाग का अधिकारी बनकर अपने विभिन्न मोबाइल नम्बरों से फोन कर छात्रवृत्ति न पाये हुये छात्रों का डाटा विवरण प्राप्त कर उन छात्रों को फोनकर छात्रवृत्ति दिलाने का लालच देकर विभिन्न माध्यमो ंसे अपने बताये हुये खातों में रूपये डलवाकर उस धन को गोरखपुर में एस0बी0आई0 व पी0एन0बी0 आदि के विभिन्न ए0टी0एम0 से निकाल लेता है और उन पैसों का उपभोग करता है।
इस सूचना पर एस0टी0एफ0 फील्ड ईकाई गोरखपुर टीम ने अभियुक्त को गिरफ्तार किया।
गिरफ्तार अभियुक्त बलिराम सिंह ने पूछताछ पर बताया कि वह यह काम लगभग दो वर्षो से कर रहा है। वह कई शिक्षण संस्थानों से इण्टरनेट के जरिये अधिकृत नम्बर प्राप्त कर फिर उन नम्बरों पर एनआईसी व अन्य सम्बंधित विभाग का अधिकारी बनकर छात्रवृत्ति न पाये हुये छात्रों का विवरण पूछ लेता है फिर उन छात्रों को अपने नम्बर से फोन कर छात्रवृत्ति दिलाने का लालच देकर पिछले कुछ महिनों से सरिता मौर्या के एस0बी0आई0 का खाता नम्बर 36025723016 जो गाजीपुर के दुल्लहापुर का है तथा पी0एन0बी0 के खाता नम्बर 50474571835जो आजमगढ़ जिले के पते पर सरिता मौर्या पत्नी कमलेश मौर्या निवासी-बेलाकोट पोस्ट-शेरपुर नसरूद्दीन आजमगढ़ के नाम से है वह पैसा मंगाता था। मैने सरिता मौर्या से खाता खोलवाकर उसके दोनो खातो का ए0टी0एम0 अपने पास रखता हूॅ और उसका प्रयोग स्वयं ही करता हूॅ। इलाहाबाद बैक व एसबीआई0 के एटीएम उन्ही खातो का है। बरामद सिम के बारे में पूछने पर बताया कि जिस सिम पर एनआइसी लिखा है उस सिम को अपने मोबाइल में लगाकर बात करता था तो अपने आप को एनआईसी का अधिकारी बताकर बात करता था इस नम्बर को ट्रू कालर पर एनआईसी फीड किया हॅू। जिससे फोन रिसिव करने वाला मुझे एनआईसी का अधिकारी समझे। जिस सिम पर आईबी लिखा है उसको ट्रू कालर पर आईबी फीड कर रखा हूॅ जिससे इस सिम से मैं आई0बी0 अफसर बनकर विभिन्न शिक्षण संस्थानों को फोनकर धमकाकर ब्लैकमेल कर कि तुम फीस अधिक ले रहे हो, उनसे अवैध तरिके से वसूली करता था। मार्कर से सिम पर लिखा पीवाई के बारे में पूछने पर बताया कि यह पूजा यादव का ट्रू कालर पर नाम फीड किया ह,ै जिससे पता चले कि इस नम्बर से मैं किस-किस को फोन करता हॅू। एक सिम को मिनिस्ट्री आॅफ एजुकेशन के नाम से ट्रू कालर पर फीड किया था, उस सिम से शिक्षा विभाग का अधिकारी बनकर बात करता था। ट्रू कालर पर विभिन्न विभाग के अधिकारी का नाम फीड करने के बारे में पूछने पर बताया कि इससे जिससे भी मैं बात करता था वह मुझे उस विभाग का अधिकरी समझता था। जिससे मैं उन्हे आसानी से ठग लेता था। हैण्ड बैग से बरामद पासबुक व एटीएम के बारे में पूछने पर बताया कि धोखधडी से प्राप्त पैसों को एटीएम से निकालकर इन्ही खातो में कभी-कभी डाल देता था। मुझे याद नहीं कि कब कितना पैसा किस खाते में डलवाया हूॅ बरामद मोबाइल के बारे में पूछने पर बताया कि कुछ का प्रयोग मैं पहले धोखधडी में प्रयोग करता था और कुछ का प्रयोग अपने बातचीत में करता था। बरामद वीवो के मोबाइल के अवलोकन से कई छात्रों के छात्रवृत्ति हेतु प्रार्थना-पत्र का विवरण वाट्सप चैट व स्क्रिीन शाट पर मिला। मोबाइल के विस्तृत विश्लेषण हेतु अलग से विवेचक द्वारा एफ0एस0एल0 भेजा जायेगा।
गिरफ्तार अभियुक्त के विरूद्ध मु0अ0सं0 -22/2021 धारा 406/419/420/467/ 468/471/384 भा0द0वि0 व 66 सी आईटी ऐक्ट थाना गोरखनाथ जनपद गोरखपुर पंजीकृत कराया गया। अग्रिम कार्यवाही स्थानीय थाना द्वारा की जा रही है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…