*लालकिला के बाद अब दूसरे स्मारकों में भी*

*लालकिला के बाद अब दूसरे स्मारकों में भी*

*कौवे के अलावा मरे कबूतर मिलने का सिलसिला शुरू*

*पर्यटकों के घूमने का दायरा कर दिया गया सीमित*

*नई दिल्ली।* लालकिला के बाद अब दूसरी स्मारकों में भी कौवे के अलावा कबूतर मिलने का सिलसिला शुरू हो गया है। रविवार को भी अलग-अलग स्मारकों में कौवे और कबूतर मरे मिले हैं। इसके बाद उन स्मारकों में पर्यटकों के घूमने के दायरे को सीमित कर दिया गया है।

सूत्र ने बताया कि रविवार को भी लालकिला परिसर में करीब पांच कौवे मरे मिले हैं। उससे पहले लगभग 15 कौवे मिले थे। सूचना के बाद पशु विभाग की टीम सैंपल लेने के लिए पहुंची, जिसकी रिपोर्ट के आधार पर लालकिला बंद करने को लेकर निर्णय लिया जा सकता है। कौवे मिलने के बाद लालकिला के मेहताब बाग, बावली, दीवान ए आम के आसपास के परिसर में पर्यटकों के घूमने पर रोक लगा दी गई है।

*सेनेटाइज किया*

जिस जगह कौवे मिले थे, उस हिस्से को सेनेटाइज भी किया गया है। सूत्रों के मुताबिक, लालकिला के अलावा पांच कौवे जंतर-मंतर परिसर में भी मिले हैं। इसमें एक मरा कौवा रविवार को मिला। वहीं, महाराजा अग्रसेन बावली परिसर में तीन कबूतर मरे मिले।

*रिपोर्ट के आधार पर स्मारक करेंगे बंद*

महौराली स्थित राजाओं की बावली के बाहर एक पेड़ के पास कबूतर मरा पड़ा मिला। इसके बारे में संबंधित विभाग को सूचित कर दिया गया है। बता दें, कि खबर लिखे जाने तक जिन स्मारकों में कौवे और कबूतर मरे मिलने की जानकारी आई है, उनको बंद करने को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया था। अधिकारियों को संबंधित मामलों में रिपोर्ट आने का इंतजार है, जिसके बाद ही कोई भी निर्णय लिया जा सकता है।