इस साल भारत आ रही हैं कई इलेक्ट्रिक गाड़ियां…

इस साल भारत आ रही हैं कई इलेक्ट्रिक गाड़ियां…

जानिए कितना देंगी माइलेज…

नई दिल्ली, 09 जनवरी। वर्ष 2021 भारतीय वाहन क्षेत्र के लिए जल्‍द ही इलेक्ट्रिफाई होन वाला है, क्योंकि इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में दिग्गज कार कंपनियां अपने वाहनों को लान्च करने जा रही है। इस लंबी कतार में कई ऐसी गाड़ियां शामिल हैं, जिनके लिए लंबे समय से ग्राहक इंतजार कर रहे हैं। यानि इस साल बाजार में कई इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च होने जा रहे हैं। यानी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च के लिहाज से यह साल बेहद व्यस्त रहने वाला है। इनमें टेस्ला और जगुआर-लैंड रोवर की इलेक्ट्रिक कारें शामिल हैं। इसकी वजह यह है कि कोरोना के कारण बिगड़े हालात के धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं और कई वर्षों की मार्केट स्टडी के बाद अब भारतीय ऑटो कंपनियां ईवी को लेकर उत्साह दिखा रही हैं।

भारतीय बाजार में 5 महंगी ईवी जल्दी ही लॉन्च होने जा रही हैं। इनमें टेस्ला मॉडल 3, पॉर्श तय्कान, ऑडी ई-टरोन, जैगुआर आई-पेस और वॉल्वो क्ससी40 रिचार्ज शामिल हैं। इनके साथ ही महिंद्रा एंड महिंद्रा की ईकेयूवी100 और टाटा मोटर्स की अल्ट्रोज़ ईवी भी लॉन्च हो सकती है। बजाज ऑटो भी इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर उतारने को तैयार है, जबकि महिन्द्रा क्वाड्रिसाइकल कैटगरी में एंट्री करेगी।

मार्केट सूत्रों का कहना है कि ये कंपनियां पिछले कुछ समय से बाजार को एनालाइज कर रही हैं और उनका मानना है कि अब भारतीय बाजार में ईवी उतारने का समय आ गया है। ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लों ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा कंपनियां ईवी स्पेस में उतर रही हैं। सबके लिए एक ही तरह का इन्फ्रास्ट्रक्चर चाहिए। जितनी ज्यादा कंपनियां भारत में उतरेंगी, उतनी ही तेजी से इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलप होगा। शुरुआत में बहुत ज्यादा बिक्री नहीं होगी, लेकिन हम इसके लिए तैयार हैं।

इसमें से कुछ ईवी 2020 में ही लॉन्च होने वाले थे लेकिन कोरोना संकट के कारण कंपनियों ने अपनी योजना को टाल दिया। लेकिन अब बिजनस के सामान्य होने के बाद वे अपनी योजना को आगे बढ़ा रही हैं। टाटा मोटर्स के एक प्रवक्ता ने कहा, हमारा ईवी बिजनस प्लान ट्रैक पर है। वित्त वर्ष 2021 की दूसरी तिमाही में 67 फीसदी मार्केट शेयर के साथ हम इस सेगमेंट में मार्केट लीडर हैं।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…