पांच एप जो सुरक्षित रखेंगी आपके पासवर्ड…

पांच एप जो सुरक्षित रखेंगी आपके पासवर्ड…

 

जितना ज्यादा हम ऑनलाइन काम और इंटरनेट पर निर्भर हो रहे हैं। उतना ही हमें अपनी आॅनलाइन सिक्योरिटी की भी चिंता है। सबसे ज्यादा दिक्कत पासवर्ड और यूजर नेम को लेकर होती है। ऐसा भी संभव नहीं है कि कई सारे यूजर नेम और पासवर्ड रखा जा सके। एक्सपर्ट की मानें तो एक ही पासवर्ड और यूजर नेम रखना भी सुरक्षित नहीं है। कई सारे पासवर्ड के लिए एक लिस्ट रखना भी जरूरी है। ऐसे अगर वो लिस्ट गलत हाथ में पड़ जाती है तो आपके बैंक, सेंस्टिव नेटवर्क और आॅफिस से जुड़ी जानकारी खोने की आशंका रहती है। ऐसे में हम कुछ ऐसे एप से रूबरू होंगे। जो हमारे पासवर्ड को सुरक्षित रखेगा।

लास्ट पास

लास्ट पास लास्ट पास एक्टेंशन की तरह काम करता है। ये पासवर्ड और ऑनलाइन शॉपिंग की डिटेल को एक जगह सुरक्षित रखता है। इसके के लिए हर बार लास्ट पास पर लॉगिन करने की जरूरत होगी। इससे वो खुद स्टोर्ड इंफार्मेशन को फिल कर देगा। लास्ट पास सेक्योर साबित हो चुका है। इसमें दो तरह आॅथेंटिकेशन पासवर्ड मैनेजमेंट सर्विस है। यह कंपनी प्रीमियम अकाउंट जो कि मोबाइल डिवाइस पर इस्तेमाल की जा सकती है।

कीपास

ये भी लास्ट पास की तरह ही पासवर्ड को सेव करने का काम करता है। कीपास सिर्फ पासवर्ड को सहेजता है। इसके अलावा शॉपिंग के पेमेंट इंफॉर्मेशन डालने की जरूरत पड़ेगी। इसके अलावा मैनुअली यूआरएल, यूजर नेम और पासवर्ड एप में डालना पड़ेगा। इसमें जब आप पासवर्ड क्रिएट करेंगे तो सॉफ्टवेयर ये भी बताएगा कि पासवर्ड की काॅम्पेक्सिटी जरूरत है या नहीं। ये कई डिवाइस पर भी रन कर सकता है।

नॉर्टन आईडीनटिटी सेफ

इसमें एक साइट से दूसरे साइट पर जाने पर भी पूरी सिक्योरिटी मिलती है। यह भी कुछ हद तक लास्टपास की तरह है। इस एप में ये सुविधा नहीं है कि यूजर को ये पता चल सके कि पासवर्ड सेफ या वीक है। इसमें ये सबसे खास है कि जिस साइट पर आप विजिट कर रहे हैं वो सेफ है या नहीं।

रोबोफार्म

रोबोफार्म में यूआरएल, पासवर्ड और शाॅपिंग इंफाॅर्मेशन को कैपचर करने की सुविधा है। एडीशनल प्रोटेक्शन के लिए इसमें कई लेवल के आॅथेंटिकेशन मौजूद है। रोबोफार्म फ्री नहीं है इसके लिए एक साल के लाइसेंस के भुगतान करना पड़ता है।

1 पासवर्ड

ये यूजर के पेमेंट इंफार्मेशन को स्टोर करता है। इसके अलावा नेटवर्क पासवर्ड,विल्स, इंवेसमेंट और जरूर नोट को सहेजता है। इसको बनाने वाले की सोच ये थी कि यूजर इस एप इसलिए इस्तेमाल करे ताकि वो जरूर डाक्यूमेंट सेक्योर रख सके। इसके अलावा इसमें पासवर्ड को क्रिएट करने के लिए अलग से पेमेंट करने की जरूरत नहीं है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…