पर्यटन भवन, गोमतीनगर, लखनऊ में कबीर संत समागम के आयोजन की तैयारियों हेतु…

पर्यटन भवन, गोमतीनगर, लखनऊ में कबीर संत समागम के आयोजन की तैयारियों हेतु…

डॉ0 नीलकंठ तिवारी, राज्यमंत्री, संस्कृति पर्यटन, धर्मार्थ एवं प्रोटोकॉल विभाग, उ0प्र0 की अध्यक्षता में बैठक आहूत की गयी…

लखनऊ । पर्यटन भवन, गोमतीनगर, लखनऊ में कबीर संत समागम के आयोजन की तैयारियों हेतु डॉ0 नीलकंठ तिवारी, राज्यमंत्री, संस्कृति पर्यटन, धर्मार्थ एवं प्रोटोकॉल विभाग, उ0प्र0 की अध्यक्षता में बैठक आहूत की गयी। बैठक में आगामी फरवरी माह में दिनांक 23 से 25 फरवरी, 2021 की अवधि में वाराणसी एवं मगहर में आयोजित होने वाले कबीर संत समागम की विस्तृत कार्ययोजना पर चर्चा की गयी।
बैठक में प्रमुख सचिव, संस्कृति एवं पर्यटन मुकेश कुमार मेश्राम ने अवगत कराया गया कि दिनांक 23 फरवरी, 2021 को लहरतारा वाराणसी से निर्गुण यात्रा शुभारम्भ होकर 200 किलोमीटर चलकर दिनांक 24 फरवरी, 2021 को मगहर, संतकबीरनगर पहुंचेगी। इन स्थलों पर यात्रा के साथ-साथ चलने वाले कबीर पंथी/रविदास पंथी/गोरख पंथी संतों के गायन के साथ स्थानीय कलाकारों को भी मंच प्रदान किया जायेगा। उर्पयुक्त तीनों दिन विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जायेगा। 03 दिन दोनों स्थलों (लहरतारा वाराणसी मगहर, संतकबीरनगर) पर हथकरघा की प्रदर्शनी, प्रशिक्षण एवं बिक्री के विशेष आयोजन भी किये जायेंगे।
संस्कृति मंत्री डा0 नीलकंठ तिवारी ने अधिकारियों को वाराणसी एवं मगहर में आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आयोजन की समस्त तैयारियों को निर्धारित समय के अन्दर पूर्ण कर लिया जाये। डा0 तिवारी ने कहा कि निर्गुण संतों के जीवन, उनके संघर्षों एवं वाणी पर आधारित प्रदर्शनी का आयोजन दोनों स्थलों पर किया जाये। उन्होंने गोरखपुर विश्वविद्यालय के सहयोग से बुद्ध, गोरख, रविदास, कबीर एवं नानक जी की वाणी की प्रासंगिकता पर आधारित सेमीनार एवं वेबिनार भी आयोजित किये जाने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…