*मिस मैच राशन कार्डों का फीडिंग आधार से करने में*

*मिस मैच राशन कार्डों का फीडिंग आधार से करने में*

*प्रशासन के छूटा पसीना*

*कुशीनगर।* उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में आधार से फीडिग के बाद मिस मैच राशन कार्डों को दुरुस्त कराने में विभाग को पसीना छूट रहा है। राशन कार्ड व आधार के नाम में अंतर आने से अभी तक लगभग 36181 लाभार्थियों की सीडिग (राशन कार्ड को आधार से लिंक करना) नहीं हो पाई है।

शासन द्वारा इसे ठीक कराने का निर्देश दिया गया है। विभाग द्वारा 15 जनवरी तक आधार कार्ड के अनुसार राशन कार्ड ठीक कराने की तैयारी की गई है। जनपद में कुल सात लाख 35 हजार चार सौ 56 कार्डधारक हैं, जिसमें एक लाख 17 हजार एक सौ 36 कार्ड अंत्योदय के हैं। कार्डों की कुल यूनिट 27 लाख 86 हजार पांच सौ 93 है। इसके सापेक्ष 27 लाख 50 हजार चार सौ 12 यूनिट आधार से फीड हो चुके हैं।

आधार से राशन कार्ड दुरुस्त कराने में खड्डा, कप्तानगंज, हाटा, मोतीचक, सेवरही, रामकोला की स्थिति बेहतर है। सबसे खराब हाल तमकुहीराज तहसील क्षेत्र का है। यहां सीडिग की प्रगति कम है!

अधिकारियों का मानना है कि या तो पात्र बाहर चले गए हैं अथवा दूसरे जनपद में मुखिया के रूप में कार्डधारक बन राशन उठा रहे हैं। इसलिए इसे ठीक कराने की पहल नहीं कर रहे हैं।

जिला पूर्ति अधिकारी विमल कुमार शुक्ल ने कहा कि यह गड़बड़ी आधार बनाने वाले सहज जनसेवा केंद्र व राशन कार्ड की आनलाइन फीडिग में हिन्दी व अंग्रेजी वर्णमाला गलत भरने से हुई है। पूर्ति निरीक्षकों को डेटा बेस ठीक कराने का निर्देश दिया गया है। 16 जनवरी से ऐसे यूनिट के खाद्यान्न वितरण पर शासन से रोक भी लग सकती है।