कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से दुनिया भर में खौफ: कई देशों में फिर से लाॅकडाउन व नाइट कर्फ्यू…

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से दुनिया भर में खौफ: कई देशों में फिर से लाॅकडाउन व नाइट कर्फ्यू…

वायरस से संक्रमण के 7 करोड़ से अधिक मामले: भारत में संख्या एक करोड़ के पार…

देश के कई शहरों में क्रिसमस व नए साल के कार्यक्रमों पर लगी रोक…

लखनऊ/दिल्ली। भारत और दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमण के रिकॉर्ड तोड़ मामले हर रोज सामने आ रहे हैं। दुनिया भर में कुल केस 7 करोड़ के पार पहुंच गए हैं और 17 लाख से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। वहीं भारत में कुल मामले अब एक करोड़ की संख्या के पार पहुंच गए हैं। दुनिया के दूसरे देशों से भारत की तुलना की जाए तो कोरोना प्रभावित देशों की सूची में भारत दूसरे नंबर पर है। सिर्फ अमेरिका में ही भारत से ज्यादा मामले हैं।
देश में महाराष्ट्र सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित राज्य है। महाराष्ट्र में कोरोना के मामले 19 लाख के आंकड़े को पार कर गए हैं। महाराष्ट्र में 48,745 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। कर्नाटक में 9 लाख से ज्यादा कोरोना के मामले हैं। आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में कोरोना के मामले 8 लाख के आंकड़े को पार कर चुके हैं। इसके बाद केरल में 7 लाख और दिल्ली में 6 लाख केस हैं, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में 5 लाख से ज्यादा मामले हैं। ओडिशा में 3 लाख से ज्यादा केस अब तक मिले हैं। बिहार, हरियाणा असम, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान में 2 लाख से ज्यादा मामले हैं। पंजाब, जम्मू कश्मीर, झारखंड में 1 लाख से ज्यादा कोरोना केस हैं। उत्तराखंड में भी कोरोना के मामले 76 हजार का आंकड़ा पार कर गए हैं। हिमाचल और गोवा में 50 हजार से ज्यादा केस हैं।
भारत में आ चुका है कोरोना वायरस का नया स्ट्रोन ?
ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर दुनिया भर में डर का माहौल है। भारत ने ब्रिटेन से सभी उड़ानों पर रोक लगा दी है। हालांकि रोक से पहले जो फ्लाइट ब्रिटेन से आई हैं, उनमें काफी संख्या में यात्री कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। अभी इस बात की जानकारी नहीं है कि ये कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित हैं या नहीं, लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि भारत में ये स्ट्रेन आ चुका है। एक इंटरव्यू में सेंटर ऑफ सेलुलर एंड मॉलेकुलर बायोलॉजी (CCMB) के डायरेक्टर राकेश मिश्रा ने कहा है कि ब्रिटेन के यात्री जो बीते दो दिन में भारत आए हैं, उनमें से 20 से ज्यादा अब तक कोरोना पॉजिटिव आए हैं। इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि इनमें से कम से कम आधे लोग कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित हों। उन्होने कहा है कि ब्रिटेन में इस समय कोविड संक्रमित लोगों में 60 फीसदी नए स्ट्रेन की चपेट में हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि भारत में अगर से नया स्ट्रेन फैलता है तो स्थिति को संभालना मुश्किल होगा।
कोरोना का साया नए साल पर भी दिखने लगा है। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए तमिलनाडु और राजस्‍थान में नए साल के जश्‍न पर रोक लग गया है। कोरोना महामारी की रोकथाम सुनिश्चित करने के लिए राजस्थान सरकार ने नए साल की पूर्व संध्या पर बैन लगाने का फैसला किया है। वहीं तमिलनाडु सरकार ने भी सोमवार को कोरोनो वायरस के प्रसार को रोकने के प्रयासों के तहत 31 दिसंबर और 1 जनवरी 2021 की रात को समुद्र तटों, होटलों, क्लबों और रिसॉर्ट्स पर नए साल की पार्टी करने पर प्रतिबंध लगा दिया है।
दुनिया भर में ये है कोरोना की स्थिति. . . . .
दुनिया के सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित देश अमेरिका, ब्राजील, भारत में हालात हर दिन और बिगड़ते जा रहे हैं। अमेरिका में बहुत खराब स्थिति है, वहां कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या एक करोड़, 86 लाख को पार कर गई हैं और तीन लाख से ज्यादा लोगों की जान अभी तक कोरोना से जा चुकी है। भारत में कोरोना केस एक करोड़ के आंकड़े के पार पहुंच गए हैं और मौत का आंकड़ा भी एक लाख 46 हजार पर पहुंच गया है। इसके बाद ब्राजील सबसे ज्यादा प्रभावित है, जहां कोरोना के केस 73 लाख के पार पहुंच गए हैं और एक लाख, 88 हजार से ज्यादा जानें गई हैं। इन तीनों देशों में दुनिया के आधे से ज्यादा कोरोना मरीज हैं। इसके बाद फिर रूस में 29 लाख और फ्रांस में 24 लाख से ज्यादा कोरोना मरीज मिल चुके हैं। इटली, तुर्की और यूके में 209लाख से ज्यादा कोरोना के मामले आए हैं। स्पेन में 18 लाख तो अर्जेंटीना 15 लाख से ज्यादा कोरोना के मामले हैं।
जर्मनी और कोलंबिया में 14 लाख और मैक्सिको में 12 लाख केस हैं। पौलेंड और ईरान में 11 लाख केस अब तक आ चुके हैं।
इसके बाद पेरू और यूक्रेन में 9 लाख से ज्यादा कोरोना के केस हैं। साउथ अफ्रीका में 8 लाख से ज्यादा मामले आए हैं। नीदरलैंड, बेल्जियम, इंडोनेशिया और चिली में 6 लाख से ज्यादा मामले हैं। रोमानिया और इराक में 5 लाख से ज्यादा केस हैं। बांग्लादेश, पाकिस्तान, फिलीपींस में 4 लाख से ज्यादा कोरोना के मामले हैं। सउदी अरब, कनाडा, पुर्तगाल, इसराइल, मोरक्को, स्विटजरलैंड, स्वीडन में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के केस मिल चुके हैं। इसके बाद ऑस्ट्रिया, नेपाल, हंगरी, जॉर्डन हैं, जहां 2 लाख से ज्यादा कोरोना के केस हैं। कतर, कजानिस्तान, एक्वाडोर, इजिप्ट, डोमेनिक रिपब्लिक, पनामा, कुवैत, ओमान, यूएई, ग्वाटेमाला, कोस्टारिका, जापान, बेलारूस, अर्मेनिया, होंडुरस, लेबनान, इथोपिया, वेनेजुएला, ग्रीस, मोलडोवा और बोलिविया हैं, जहां एक लाख से ज्यादा कोरोना के केस हैं।
स्ट्रेन पहले वायरस से 70 फीसदी ज्यादा संक्रामक…
ब्रिटेन में कोरोना वायरस के बहुत तेजी से फैलने वाले नए स्ट्रेन के पाए जाने के बाद अब वहीं पर वायरस का एक और नया स्ट्रेन सामने आया है। दूसरा नया स्ट्रेन भी बहुत संक्रामक है। ऐसे में भारत समेत दुनियाभर के देशों की चिंता और बढ़ गई है। कोरोना वायरस का यह नया स्ट्रेन कितना घातक है और इससे कितना डरने की जरूरत है, इस संबंध में मेदांता अस्पताल के एमडी डॉक्टर नरेश त्रेहन ने कुछ महत्वपूर्ण बातें कही हैं जिनका हमें ध्यान रखना बेहद जरूरी है।
डॉक्टर नरेश त्रेहन ने कहा कि कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन काफी खतरनाक और संक्रामक है। ऐसे में यह बच्चों के लिए ज्यादा खतरनाक हो सकता है। बच्चों के संदर्भ में ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। डॉ. नरेश त्रेहन ने कहा कि चूंकि यह काफी ज्यादा संक्रामक है इसलिए ऐसे लोग जो कोरोना को लेकर सावधानी बरत रहे थे उनमें भी इसका खतरा बढ़ने की संभावना है यानी जो मास्क पहनते हैं या फिर हाथ धोते हैं, उनमें भी खतरा बढ़ने की संभावना है। कुल मिलाकर बात यह है कि अब हमें डबल सेफ्टी करनी होगी। (24 दिसंबर 2020)

विशेष संवाददाता विजय आनंद वर्मा की रिपोर्ट, , ,