इफको प्लांट में अमोनिया गैस के रिसाव से 2 अफसरों की मौत, 12 कर्मचारी बेहोश…

इफको प्लांट में अमोनिया गैस के रिसाव से 2 अफसरों की मौत, 12 कर्मचारी बेहोश…

अस्पताल में भर्ती कर्मचारियों का चल रहा है इलाज 👆

एशिया की चुनिंदा कंपनी में बार बार हो रहे हादसों से कंपनी की साख पर सवाल…

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे पर दुःख जताया…

लखनऊ/प्रयागराज। इलाहाबाद के फुलपुर में स्थित एशिया की चुनिंदा कंपनी “इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड” (इफको) में बीती देर रात बड़ा हादसा हुआ। यहां यूरिया इकाई में अमोनिया गैस का रिसाव हो गया, जिसकी चपेट में आने से कंपनी के दो अफसरों समेत 14 लोगों की हालत बिगड़ गई। सभी को शहर के एक अस्पताल भेजा गया जहां असिस्टेंट मैनेजर वीपी सिंह व डिप्टी मैनेजर अभय नंदन की मौत हो गई। 12 अन्य को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे पर गहरा दुःख व्यक्त किया है।
जिलाधिकारी भानु गोस्वामी के अनुसार भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड “इफको” के प्लांट पी-1 में गैस रिसाव रात 11 बजे करीब हुआ। डीएम ने बताया कि गैस रिसाव पर काबू पा लिया गया है। यूरिया उत्पादन इकाई में पम्प लीकेज के कारण गैस रिसाव होने की आशंका है। गैस रिसाव की सूचना मिलने पर वहां मौजूद अधिकारी वीपी सिंह रिसाव को रोकने पहुंचे, लेकिन वह बुरी तरह झुलस गए‌ इसके बाद उन्हे बचाने के लिए अधिकारी अभय नंदन पहुंचे। वे भी झुलस गए, दोनों अफसरों को मौजूद कर्मचारियों ने बाहर निकाला। इस दौरान अमोनिया गैस का रिसाव पूरी यूनिट में हो चुका था और वहां मौजूद 14 कर्मचारी इसकी चपेट में आ चुके थे, जिसमें से कुछ लोग बेहोश हो गए।
अमोनिया गैस की चपेट में आने से बीमार हुए धर्मवीर सिंह, लालजी, हरिश्चंद्र, अजीत कुशवाहा, अजीत, राकेश कुमार, शिव, काशी, बलवान, अजय यादव, सीएस यादव, आरआर विश्कर्मा, राकेश समेत कई कर्मचारियों को इफको में बने अस्पताल में भर्ती कराया गया। गंभीर बीमार 8 कर्मचारियों को प्रयागराज रेफर किया गया है। मौके पर पहुंचे एसपी (गंगापार) धवल जायसवाल, सीओ राम सागर, एसडीएम युवराज सिंह और आपको के यूनिट हेड मोहम्मद मसूद आदि अफसर बचाव अभियान में जुटे रहे।
दो साल में पांच हादसे, कर्मचारियों में दहशत…..
बार बार हो रहे लीकेज से कंपनी की साख पर सवाल उठ रहे हैं। मंगलवार देर रात जब यूरिया उत्पादन यूनिट में गैस का रिसाव हुआ तो उस वक्त कंपनी में करीब 100 कर्मचारी मौजूद थे। गंभीर बीमारों में कई की हालत नाजुक बतायी जा रही है। हादसे के बाद दोनों प्लांट को बंद कर दिया गया है। प्लांट में अमोनिया गैस का रिसाव होते ही अफरा तफरी मच गई। लापरवाही की वजह से हादसे की आशंका जताई जा रही है। फैक्ट्री में पिछले दो सालों में पांच बार लीकेज की घटनाएं हो चुकी हैं, बार बार हो रहे लीकेज से कंपनी की साख पर सवाल उठ रहे हैं।
फूलपुर इफको प्लांट एशिया लेवल की यूरिया उत्पादन कंपनी है। शहर से करीब 40 किमी दूर फूलपुर इलाके में स्थित इफको में अमोनिया और यूरिया की दो-दो उत्पादन इकाई है। अस्पताल में भर्ती प्लांट के कर्मचारी गौरांग सिन्हा ने घटना के बारे में बताया कि मैं प्लांट के राउंड के लिए निकला था। वहां पर जब अमोनिया गैस लीक हुई तो मैं कंट्रोल रूम की तरफ भागा, क्योंकि सारी कंट्रोलिंग वहीं से होती है। कंट्रोल रूम में भी अमोनिया आ गई थी तो हम लोग ट्रैप हो गए थे। (23 दिसंबर 2020)

विशेष संवाददाता विजय आनंद वर्मा की रिपोर्ट, , ,