खेत बराबर करने के दौरान सिक्कों से भरा कलश निकला, मजदूर ले भागे…

खेत बराबर करने के दौरान सिक्कों से भरा कलश निकला, मजदूर ले भागे…

सूचना मिलने पर पुलिस ने उर्दू भाषा में लिखे 35 सिक्के बरामद किए: पुरातत्व विभाग को दी गई मामले की सूचना…

लखनऊ/कानपुर। कानपुर में खेत को लेवल (बराबर) करने के दौरान खुदाई में मुगलकालीन सिक्‍कों से भरा कलश मिलने के बाद ग्रामीणों के बीच सोने के सिक्के और खजाना मिलने की अफवाह जंगल की आग की तरह फैल गई। खेत पर काम कर रहे मजदूरों ने सिक्के आपस में बांट लिए और मौके से फरार हो गए।ग्रामीणों ने इसकी सूचना पुलिस को दी, तब पुलिस ने पूछताछ की तो पता चला कि सफेद धातु के मुगलकालीन सिक्के निकले थे। काफी मशक्कत और खोजबीन के बाद पुलिस ने खेत मालिक और मजदूरों से 35 मुगलकालीन सिक्के बरामद कर लिए।
संचेडी थाना क्षेत्र स्थित सुरार गांव में रहने वाले ब्रजकिशोर पांडेय का खेत गांव के बाहर है। खेत पर एक बहुत बड़ा मिट्टी का टीला था, ब्रजकिशोर खेत से टीला हटवाकर प्लाटिंग कराने की तैयारी कर रहे थे। ब्रजकिशोर ने इस काम के लिए चचेरे भाई बीनू पांडेय और गांव के श्याम सिंह को लगाया था, वहीं ट्रैक्टर चालक रजनीश पाल मिट्टी से रास्ता बना रहा था। तभी अचानक मिट्टी के ढेर में मजदूरों ने कुछ चमकीला धातु देखा जो एक फूटे हुए घड़े से निकला था, जब वहां मौजूद लोगों ने आकलन कि तो वह मुगलकालीन धातु का सिक्का निकला।
मौके पर मौजूद सभी लोगों ने ये तय किया कि ये बात किसी को नहीं बताएंगे और धातु के सिक्के को आपस में बराबर-बराबर बांटकर फरार हो गए,लेकीन तबतक किसी ने पुलिस को खबर कर दी थी। सचेंडी एसओ देवेंद्र कुमार सोलंकी के अनुसार खेत से प्राचीनकालीन सिक्के मिले थे। सिक्के में उर्दू भाषा में कुछ लिखा हुआ है। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने खेत में काम कर रहे लोगों के पास से 35 सिक्के बरामद किए, इसकी सूचना पुरातत्व विभाग को दे दी गई है।

“हिंद वतन समाचार” की रिपोर्ट, , ,