मड़ियांव से भिठौली मोड़ तक फ्लाई ओवर की स्वीकृति, जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य…

मड़ियांव से भिठौली मोड़ तक फ्लाई ओवर की स्वीकृति, जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य…

बच्चे को दुलारते हुए सांसद राजनाथ सिंह 👆

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया लखनऊ में चल रहे विकास कार्यों का अवलोकन…

किसानों एवं जनता से मिलकर उनकी बात भी सुनी…

लखनऊ। लखनऊ के सासंद एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज राजधानी के किसान पथ व टेढ़ी पुलिया में चल रहे विकास कार्यों का एवं लालकुआं से ऐशबाग फ्लाई ओवर का अवलोकन किया। टेढ़ी पुलिया पर विधायक नीरज बोरा, लालकुआं में प्रदेश सरकार के मंत्री/ मध्य विधानसभा के विधायक ब्रजेश पाठक एवं ऐशबाग में विधायक सुरेश श्रीवास्तव, सुरेश तिवारी सहित कार्यकर्ताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया। किसान पथ पर भ्रमण के दौरान राजनाथ सिंह ने कई जगह रुककर किसानों एवं जनता से संवाद भी किया।
सांसद प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी के अनुसार रक्षा मंत्री ने सबसे पहले सुल्तानपुर रोड पर इन्दिरा नहर से आउटर रिंग रोड के किसान पथ के नाम से जाने वाले लगभग 12 किमी लम्बे मार्ग का निरीक्षण किया। सुल्तानपुर मार्ग से अयोध्या मार्ग से बीच नहर के दोनो ओर तीन-तीन लेन के इस मार्ग की लगभग 10.11 किमी का निर्माण कार्य 297.00 करोड़ की लागत से लोनिवि द्वारा पूरा कर लिया गया है। इस मार्ग के बीच में उत्तर रेलवे की लखनऊ-बाराबंकी रेलवे लाइन गुजरती है जिसके ऊपर रेल सेतु का निर्माण, रेल विभाग द्वारा रेलवे ट्रैक के ऊपर और उसके अगल-बगल के एप्रोच स्पैन का निर्माण सेतु निगम द्वारा किया गया है। इसके अतिरिक्त सेतु निगम द्वारा गोमती नदी के ऊपर और दो माइनर आउटलेट पर भी ब्रिज का निर्माण कार्य पूरा कर दिया गया है।
इसके अलावा आउटर रिंग रोड के एलाइनमेंट में लगभग 22 किमी लम्बी नहर पटरी का प्रयोग सर्विस रोड के अतिरिक्त नहर पटरी का किया गया है। किसान पथ का अतिरिक्त आकर्षण यह भी है कि यह नहर के दोनो ओर चलती हुई गोमती नदी और एक्वाडक्ट के ऊपर से गुजरती है और मार्ग में नहर का पूरा दृश्य देखने को मिलता है। किसान पथ को सुल्तानपुर रोड से जोड़ने के लिए 1.7 और 1.2 मीटर लम्बे और 7 मीटर चौड़े लिंक मार्ग का निर्माण लगभग 24 करोड़ की लागत से प्रगति पर है जो दिसम्बर के अन्त तक पूरा हो जायेगा। आउटर रिंग रोड के अयोध्या मार्ग से सुल्तानपुर रोड के मध्य ट्रैफिक चलने लगेगा।
इसके अलावा राजनाथ सिंह द्वारा अयोध्या मार्ग से पॉलीटेक्निक और मुंशी पुलिया होते हुए टेढ़ी पुलिया क्रासिंग (कुर्सी रोड) का निरीक्षण किया गया। यहां पर बड़ी संख्या में भारी वाहनों के आवागमन के कारण निरंतर जाम की स्थिति बनी रहती है, इसके निदान हेतु लगभग 83 करोड़ रुपए की स्वीकृत लागत से 1.83 किमी लम्बे और चार लेन वाले फ्लाईओवर का निर्माण यहां अन्तिम चरण में है। इसी क्रम में यह उल्लेख भी महत्वपूर्ण है कि इंजीनियरिंग कालेज, मड़ियांव चैराहा की ‘ज्यामेट्री’ त्रुटिपूर्ण होने और भारी आवागमन के कारण अत्यधिक जाम और दुर्घटना की स्थिति बनी रहती है। साथ ही आईआईएम मोड़ पर भी टी-जंक्शन पर जाम बना रहता है। इसके निदान हेतु राजनाथ सिंह द्वारा मड़ियांव से आईआईएम मोड़ होते हुए भिठौली मोड़ तक 150 करोड़ रुपए की लागत से एक लम्बे फ्लाईओवर की भी एनएचएआई से स्वीकृति करा दी गयी है जिसकी डीपीआर तैयार होकर शीघ्र कार्य प्रारम्भ होगा।
इसके उपरान्त रक्षा मंत्री द्वारा गुरूगोविन्द सिंह मार्ग पर लालकुआं से प्रारम्भ होकर बांसमण्डी चैराहा और नाका चैराहे के ऊपर से गुजरने वाले 130 करोड़ की लागत से बनाये गये लगभग 1.5 किमी लम्बे तीन लेन फ्लाई ओवर जिसका अभी हाल में ही लोकार्पण किया गया था, का निरीक्षण भी किया गया। इस फ्लाईओवर के बन जाने से राजाजीपुरम और पुराने लखनऊ से विधानसभा क्षेत्र तक और बांसमण्डी तथा नाका चैराहा से होकर प्रतिदिन गुजरने वाले लगभग 35 से 40 हजार वाहनों का यात्रा समय और प्रदूषण घट गया है। तेजी से बढ़ते हुए लखनऊ में निर्माणाधीन आउटर रिंग रोड, 7 फ्लाईओवरों और लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस-वे जिसका कार्य मार्च, 2021 से प्रारम्भ होने की आशा है, गोमतीनगर रेल टर्मिनस, एअरपोर्ट के दो नये टर्मिनल और राष्ट्रीय राजमार्गो के चैड़ीकरण के फलस्वरूप आंतरिक और वाह्य आवागमन में तेजी आने के फलस्वरूप कारोबार और रोजगार में अत्यधिक वृद्धि होगी।
भ्रमण के दौरान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के साथ मंत्री महेंद्र सिंह, सासंद प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी, महानगर महामंत्री पुष्कर शुक्ला आदि उपस्थित रहे। (30 नवंबर 2020)

विशेष संवाददाता विजय आनंद वर्मा की रिपोर्ट, , ,