*घर में लगी रहस्यमय आग और धमाके से पत्रकार व साथी की मौत से हड़कंप…..*

*घर में लगी रहस्यमय आग और धमाके से पत्रकार व साथी की मौत से हड़कंप…..*

*पत्रकार राकेश सिंह निर्भीक (फाइल फोटो)* 👆

*पत्रकार की “मौत” से गुस्से में पत्रकार संगठन: विरोध प्रदर्शन* 👆

*मौत से पहले पत्रकार ने कहा- पूर्व प्रधान व उसके साथियों ने आग लगाई, तीन लोग हिरासत में*

*पत्रकारों में भारी रोष, दोषियों पर रासुका लगाने और पत्रकार उत्पीड़न में लापरवाह अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग*

*प्रेस परिषद: हत्या हुई है, अधिकारियों पर भी हो कार्रवाई* 👆

*लखनऊ/बलरामपुर।* यूपी के बलरामपुर में संदिग्ध परिस्थितियों में एक घर में आग लगने से एक पत्रकार सहित दो लोगों की मौत हो गई। हादसे से पहले पत्रकार ने वीडियो वायरल कर पूर्व प्रधान व उसके साथियों पर जलाकर मारने का आरोप लगाया था, जिससे हड़कंप मच गया।इस सनसनीखेज मामले में पुलिस पूर्व प्रधान राम सूरत एवं बाबू मिश्रा तथा रवि चौहान को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। घटना को लेकर पत्रकार संगठनों में तीव्र रोष व्याप्त है। *प्रेस परिषद* के सदस्य अशोक नवरत्न ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर दोषियों पर रासुका लगाने जाने एवं पत्रकार उत्पीड़न के जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की मांग की है।
बलरामपुर की कोतवाली देहात क्षेत्र के कलवारी गांव में रहने वाले पत्रकार राकेश सिंह (35 वर्ष) अपने किराए के मकान में सो रहे थे, इस दौरान कमरे में दूसरे बिस्तर पर राकेश के साथी पिंटू साहू (32 वर्ष) सो रहे थे। राकेश की पत्नी और बच्चे दो दिन पहले हुए घरेलू झगड़े के चलते किसी रिश्तेदार के घर चले गए थे। शुक्रवार की रात राकेश के घर में तेज धमाका हुआ जिससे घर के दाएं तरफ की दीवार गिर गयी। दीवार गिरने की आवाज से लोगों को घटना की जानकारी हुई। आग से घर के अंदर सो रहे राकेश और पिंटू बूरी तरह झुलस गए थे जबकि सारा सामान जल चुका था।
आग की सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने राकेश और पिंटू को हॉस्पिटल पहुंचाया जहां डॉक्टरों ने पिंटू को मृत घोषित कर दिया जबकि 90% झुलसे राकेश को लखनऊ रेफर कर दिया गया, जहां इलाज के दौरान उनकी मृत्यु हो गई। झुलसने के बाद हॉस्पिटल पहुंचे पत्रकार राकेश ने अपने आखिरी बयान में कहा था कि रात को घर में 10 से 15 लोग घर में घुस गए थे, उन्होने ही घटना को अंजाम दिया है। एसपी देव रंजन वर्मा के अनुसार पत्रकार राकेश सिंह “राष्ट्रीय स्वरूप” अखबार में काम करते थे और यूट्यूब पर स्वतंत्र पत्रकारिता भी करते थे। घर में लगी आग से उनके मित्र पिंटू साहू की मौत हो गयी जबकि डॉक्टरों ने राकेश को लखनऊ रेफर कर दिया था जहां इलाज के दौरान कल देर रात उन्होने भी दम तोड़ दिया। पुलिस फॉरेंसिक टीम की मदद से जांच पड़ताल कर रही है।
जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने भी मामले की गंभीरता देखते हुए खुद मौके पर जाकर जांच पड़ताल की।पत्रकार के पिता मुन्ना सिंह ने हत्या की आशंका जताते हुए कार्रवाई की मांग की है। पत्रकार राकेश सिंह निर्भीक ने मरने से पहले कहा कि मैं खबर लिख रहा था…तभी गांव के लोगों ने प्रधान के साथ मिलकर आग लगा दी। आग इतनी भीषण थी कि आवास की एक दीवार गिर गई, जबकि अंदर रखा सारा सामान जल गया।पत्रकार राकेश सिंह की मौत के मामले में *उ०प्र० मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति* के अध्यक्ष हेमंत तिवारी, *लखनऊ जर्नलिस्ट एसोसिएशन* के अध्यक्ष आलोक कुमार त्रिपाठी एवं अन्य कई पत्रकार संगठनों ने पत्रकार राकेश सिंह की मौत पर गहरा दुःख व्यक्त करते हुए दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। (28 नवंबर 2020)
*विशेष संवाददाता विजय आनंद वर्मा की रिपोर्ट, , ,*