71वें संविधान दिवस पर अधिकारी/कर्मचारियो को डीएम ने दिलाई शपथ…

71वें संविधान दिवस पर अधिकारी/कर्मचारियो को डीएम ने दिलाई शपथ…

भारतीय संविधान लोकतंत्र की सबसे पवित्र पुस्तक: डीएम…

रायबरेली। 26 नवम्बर 2020 को भारत का 70वां संविधान दिवस पर जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने बचत भवन के सभागार द्वारा विकास भवन के सभागार में मनाया। जिलाधिकारी ने अधिकारी/कर्मचारियों को भारत के संविधान का पाठन व मौलिक कर्तव्यों से सम्बन्धित शपथ ग्रहण कराई।
जिलाधिकारी ने भारत के संविधान की विशेषता बताते हुए कहा कि प्रस्तावना को बताया कि हम भारत के लोग, भारत को एक सम्पूर्ण प्रभुत्व सम्पन्न समाजवादी पंथनिरपेक्ष लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने के लिए तथा उसके समस्त नागरिकों को सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक न्याय, विचार, अभिव्यक्ति, विश्वास, धर्म और उपासना की स्वतंत्रता, प्रतिष्ठा और अवसर की समता प्राप्त कराने के लिए तथा उन सब में व्यक्ति की गरिमा और राष्ट्र की एकता और अखंडता सुनिश्चित कराने वाली बंधुता बढ़ाने के लिए दृढ़संकल्प होकर अपनी इस संविधान सभा में आज तारीख 26 नवम्बर, 1949 ई0 को एतद्द्वारा इस संविधान को अंगीकृत अधिनियमित और आत्मार्पित करते हैं।
उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान लोकतंत्र की सबसे पवित्र पुस्तक हैं। जिसके मुख्य शिल्पी बाबा साहब डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर ही थे। बाबा साहब ने 26 नवम्बर 1949 के दिन भारत का संविधान दिवस बनाकर तैयार किया और भारतीय संसद के द्वारा संविधान को आत्मार्पित भी कर लिया गया। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन राम अभिलाष व अपर जिलाधिकारी वि0रा0 प्रेम प्रकाश उपाध्याय, नगर मजिस्ट्रेट युगराज सिंह, उपनिदेशक सूचना प्रमोद कुमार सहित कलेक्ट्रेट के समस्त विभागों के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…