*इस इलाके के बाजारों में ‘मास्क नहीं तो प्रवेश नहीं,*

*इस इलाके के बाजारों में ‘मास्क नहीं तो प्रवेश नहीं,*

*व्यापारी हुए सख्त*

*नई दिल्ली।* कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच बाजारों में व्यापारियों ने अपने स्तर पर सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। उन ग्राहकों को प्रवेश नहीं दिया जा रहा जो मास्क लगाकर नहीं आ रहे। दुकानों के प्रवेश पर लगे ‘मास्क नहीं तो प्रवेश नहीं’ नियम का पूर्ण पालन कराया जा रहा है। पहले इसे लेकर शिथिलता बरती जा रही थी। लॉकडाउन के बाद जब बाजार खुले थे तो मास्क को लेकर बाजारों में काफी सख्ती थी। व्यापारियों ने दुकानों के बाहर ‘मास्क नहीं तो प्रवेश नहीं’ के नोटिस लगाए थे। कुछ वक्त बीतने के बाद ग्राहक और व्यापारी दोनों लापरवाह हो गए थे। कुछ व्यापारी मास्क लगाए बगैर आए ग्राहकों दुकानों में प्रवेश दे रहे थे।

ऐसे कई व्यापारियों को खामियाजा भी भुगताना पड़ा। प्रशासन ने ग्राहक के मास्क न पहनने पर व्यापारियों के चालान काटे। अब जब दिल्ली सरकार ने मास्क न पहनने पर जुर्माना राशि 500 से बढ़ाकर दो हजार रुपये कर दी है। जिसे देखते हुए बाजारों में व्यापारियों ने फिर से सख्ती कर दी है। शुक्रवार को कृष्णा नगर, लक्ष्मी नगर, मंडावली, छोटा बाजार शाहदरा, भजनपुरा, मयूर विहार फेज-एक, विवेक विहार समेत कई बाजारों में व्यापारियों ने ऐसे ग्राहकों को बाहर की रोक दिया जो मास्क पहन कर नहीं आए थे।

लक्ष्मी नगर मेन बाजार ट्रेडर्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष नेमचंद गर्ग ने बताया कि लक्ष्मी नगर मेन बाजार के व्यापारी सख्ती से मास्क लगाने के नियम का पालन करा रहे हैं। दुकान में मास्क पहने बिना आए ग्राहक को प्रवेश नहीं दिया जा रहा। प्रशासन को पथ विक्रेताओं पर नकेल कसनी चाहिए। वही नियमों का पालन नहीं करते। कृष्णा नगर ट्रेडर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष जुगल अरोड़ा ने बताया कि कृष्णा नगर मार्केट में सभी दुकानदार नियमों का पूर्ण पालन करने को कटिबद्ध हैं। मास्क पहन कर आ रहे ग्राहकों को ही दुकानों में प्रवेश दिया जा रहा है। जो मास्क नहीं पहन कर आ रहा, उन्हें प्रवेश नहीं दिया जा रहा। कोरोना से बचाव के लिए ऐसा करना जरूरी है।