छापा मारकर हथियार बनाने की फैक्ट्री पकड़ी…

छापा मारकर हथियार बनाने की फैक्ट्री पकड़ी…

पति-पत्नी व बेटा गिरफ्तार…

मुरादनगर, 10 नवंबर। बीती रात पुलिस ने चेकिग के दौरान पकड़े गए एक व्यक्ति द्वारा मिली जानकारी के आधार पर कार्रवाई करते हुए अवैध हथियार बनाने की फैक्ट्री पकड़ी। पुलिस ने एक परिवार के तीन सदस्य समेत चार आरोपितों को हथियार बनाते हुए पकड़ा है। पुलिस ने मौके से हथियार बनाने के उपकरण समेत भारी मात्रा में निíमत व अर्धनिमत हथियार व करीब ढाई लाख की नकदी बरामद की। सभी के खिलाफ संबंधित धाराओं के तहत कार्रवाई की गई है।

स्थानीय पुलिस ने देर रात रावली रोड पर चेकिग के दौरान तमंचे के साथ संदिग्ध हालात में मोहम्मद उमर उर्फ मास्टर निवासी आदर्शनगर कालोनी को बिल्कुल नए तमंचे के साथ पकड़ा। तमंचे की हालत को देखकर संदेह पैदा होने पर टीम ने आरोपित से सख्ताई के साथ पूछताछ की तो पता चला कि वह तमंचे बनाने का दक्ष करीगर है और आदर्शनगर कालोनी स्थित अपने मकान में अपनी पत्नी, बेटे व कुछ साथियों के साथ मिलकर अवैध रूप से हथियार बनाता है। आरोपित की निशानदेही पर पुलिस ने मकान में छापा मारकर एक महिला समेत तीन लोगों का पकड़ा। सभी आरोपित हथियार निर्माण के विभिन्न चरणों के कार्यो को पूरा करने में जुटे हुए थे। पकड़े गए आरोपितों की पहचान उमर की पत्नी रूमी, बेटे नौशाद, मोइनुद्दीन निवासी नूरगंज कालोनी के तौर पर की गई है। छापे के दौरान फैक्ट्री में एक 315 बोर का तमंचा एक अर्धनिíमत रिवाल्वर, 13 तमंचों की नाल, दर्जन भर फायरिग पिन गोलियां व हथियार बनाने में इस्तेमाल होनें वाली सामग्री व मशीनों के अलावा करीब ढाई लाख रुपये की नकदी भी बरामद की है। पूछताछ में आरोपितों ने बताया कि मोइनुद्दीन हथियार बनाने के लिए कच्चे माल की व्यवस्था करता है और उमर अपने परिवार के साथ मिलकर उनसे हथियार तैयार करते था। बाद में बनाए गए हथियारों को अपने संपर्को के आधार पर आसपास के क्षेत्र के अलावा गाजियाबाद, दिल्ली व मेरठ में बेचा जाता था। पुलिस आरोपित से उनके संपर्क के बारे में पूछताछ करने का प्रयास कर रही है।

“दिन ढलने के बाद घर के अंदरूनी कमरे में बनाते थे हथियार”
थाना प्रभारी अमित कुमार ने बताया कि आरोपित व उसके परिवार के लोग रात को घर के अंदरूनी कमरे में तमंचे बनाने का काम करते थे। मोहल्ले के लोगों का कहना है कि उक्त कमरे में बारे में आसपास के लोगों को भी जानकारी नहीं है। अक्सर रात में घर से मशीनों के चलने की आवाज आती थी जिसके बारे में पूछे जाने पर वह हर बार बहाना बनाकर टाल देते थे।

“हथियारें की कमाई के बल बदले घर के हालात”
नाम छिपाने की शर्त पर एक पड़ोसी ने बताया कि कुछ वर्ष पहले उमर के घर के हालात बहुत खराब थे और वह छोटे मोटे काम करता था, लेकिन बीते कुछ वर्षो में उसके परिवार की स्थिति में काफी सुधार आ गया। हाल के महीनों में उसने घर में अतिरिक्त काम कराने के अलावा बाइक आदि भी खरीदी हैं। लोगों का कहना है इस तरक्की के पीछे हथियारों की कमाई ही रही होगी।

“क्या कहते है अधिकारी”
सभी आरोपित शातिर हथियार निर्माता व तस्कर हैं। सभी के खिलाफ आयुध अधिनियम की धाराओं के तहत कार्रवाई की गई है। आरोपितों से पूछताछ के आधार पर जल्द की उनसे जुड़े अपराधियों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…