लम्बे इंतजार के बाद तहसील कासगंज में सम्पूर्ण समाधान दिवस हुआ सम्पन्न…

लम्बे इंतजार के बाद तहसील कासगंज में सम्पूर्ण समाधान दिवस हुआ सम्पन्न…

बदला-बदला नजर आया परिवेष, सोषल डिस्टेसिंग और नियमों का कराया गया पूर्णतः पालन…

फरियादियों की करायी गयी एन्टीजन जाॅच, तीन फरियादी पाये गये कोरोना पाजिटिव…

37 प्रार्थना पत्र हुये प्राप्त, कुल 68 लोगों की हुई कोरोना जांच…

कासगंज: विधायक सदर देवेन्द्र सिंह राजपूत के मुख्य आतिथ्य एवं जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह की अध्यक्षता में तहसील कासगंज के सभागार में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन लम्बे अंतराल के बाद षासन के निर्देषों के क्र्रम में हुआ। प्रत्येक फरियादी को चिकित्सकों की टीम द्वारा कोरोना एन्टीजन जाॅच के बाद ही सभागार में प्रवेष दिया गया। कोविड हेल्प डेस्क सक्रिय नजर आयी। इसके अतिरिक्त चिकित्सकों की पूरी टीम, मेडीकल वैन के साथ पूरे समय तैनात रही। सोषल डिस्टेसिंग का पूरी तरह ख्याल रखते हुए जिलाधिकारी ने प्राप्त षिकायतों का निस्तारण किया। मास्क न पहनने वालों को फटकार लगायी गयी और उपस्थित समस्त अधिकारियों को कोराना नियंत्रण हेतु प्अमतउमबजपद जंइसमजे आइवरमेक्टीन गोली का सेवन कराया गया। परिवारीजनों को भी दवा खिलाने की सलाह दी गई। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि वयस्क व्यक्ति को दो टेबलेट खाना खाने के दो घन्टे बाद, फिर एक सप्ताह बाद उसके बाद एक माह बाद दवा को खाना है और बच्चों को इसी प्रकार एक गोली दी जानी है।
जिलाधिकारी द्वारा बताया गया आज तीनों तहसीलों पर कोरोना जाॅच के बाद ही फरियादियों को प्रवेष दिये जाने की व्यवस्था की गयी है। उक्त का मन्तव्य यही है कि अधिक से अधिक लोग जाॅच करायें जिससे उन्हे समय से उपचार दिलाया जा सके और लोगों में जागरूकता बढ़े। जिलाधिकारी ने कहा कि जनसमस्याओं का निराकरण प्राथमिकता से कराया जायेगा। भूमि विवाद, पैमायष, आपसी विवाद, मेंड़बन्दी आदि प्रकरणों का निस्तारण मौके पर टीम भेज कर कराया जायेगा।
जिलाधिकारी ने वृद्धावस्था आश्रम की व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने हेतु समाज कल्याण अधिकारी को तथा समस्त अधिकारियों को समय से कार्यालय में बैठकर जनसुनवाई करने के निर्देष दिये। जिलाधिकारी ने अधिषाषी अभियंता सिंचाई को निर्देष दिये कि वर्ष 1999 में सिंचाई विभाग से सेवानिवृत्त कर्मी की समस्या का निदान तत्काल कराना सुनिष्चित करें। अन्यथा सम्बंधित बाबू का निलम्बन निष्चित है।
सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 37 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुये, 68 फरीयादियों की एन्टीजन टेस्ट के माध्यम से कोरोना जाॅच हुई जिसमें 03 लोग कोरोना पाॅजिटिव पाये गये, जिनमें से दो को जिला अस्पताल तथा एक मरीज को होम आइसोलेट किया गया है।
इस अवसर नवागत पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सोनकर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 प्रतिमा श्रीवास्तव, परियोजना निदेषक डीआरडीए रामायण सिंह यादव, डीपीआरओ, डीएसओ, बीएसए, अधिषासी अभियंता विद्युत, जलनिगम, नलकूप, सिंचाई, समाज कल्याण, दिव्यांग कल्याण सहित सभी विभागों के अधिकारी, उपजिलाधिकारी कासगंज ललित कुमार, सीओ, तहसीलदार व थाना प्रभारी मौजूद रहे।
—————-
मृतक विचाराधीन बन्दी अषोक पुत्र बनवारी की न्यायिक जाॅच हेतु साक्ष्य आंमत्रित
कासगंजः जनपद न्यायालय की द्वितीय सिविल जज (जू0डि0/जे0एम0) के न्यायालय में मृतक विचाराधीन बन्दी अषोक पुत्र बनवारी की न्यायिक जाॅच संख्या 05/2020 लम्बित है।
जाॅच अधिकारी द्वारा कहा गया है कि उपरोक्त न्यायिक जाॅच के संबंध में कोई व्यक्ति अपना पक्ष एवं साक्ष्य देना चाहता है तो वह आगामी 25 सितम्बर 2020 को प्रातः 11 बजे तक द्वितीय सिविल जज (जू0डि0/जे0एम0) के न्यायालय में अपना पक्ष/साक्ष्य प्रस्तुत कर सकता है।
———
ब्लाक बाल संरक्षण समिति/ब्लाक टास्क फोर्स की बैठकें आहूत
कासगंजः जनपद में संचालित बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं के सफल क्रियान्वयन हेतु ब्लाक टास्क फोर्स एवं बालक बालिकाओं के सषक्त संरक्षणात्मक परिवेष के निर्माण , उचित पालन पोषण करने, परिवार की देखरेख पाने, प्रतिष्ठा के साथ रहने, बच्चों को हिंसा एवं दुव्यर्वहार से बचाने के उददेष्य से ब्लाक बाल सरंक्षण समिति का गठन किया गया है।
उक्त जानकारी देते हुये जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह ने बताया है कि समिति की ब्लाक वार बैठकें सोषल डिसटेसिंग का अनुपालन करते हुए आयोजित की जा जानी हंै। जिसमें आगामी 17 सितम्बर 2020 को प्रातः 11 बजे विकास खण्ड गंजडुण्डवारा 2 बजे विकास खण्ड पटियाली, 22 सितम्बर को 12 बजे विकास खण्ड सहावर, 25 सितम्बर को 12 बजे विकास खण्ड सोरो, 29 सितम्बर को 11 बजे विकास खण्ड कासगंज तथा 6 अक्टूबर को 11 बजे विकास खण्ड अमांपुर व 2 बजे विकास खण्ड सिढ़पुरा की बैठक आयोजित की जायेगी।
——-
मोटर दुर्घटना दावा न्यायालय में आषुलिपिक/सहायक लेखाकार पद हेतु आवेदन आमंत्रित
कासगंजः न्यायालय मोटर दुर्घटना दावा न्यायालय न्यायाधिकरण में कार्यरत भरत सिंह आषुलिपिक कार्यालय वन विभाग व प्रमोद कुमार सहायक लेखाकार कार्यालय जिला बेसिक षिक्षा अधिकारी द्वारा कार्यभार ग्रहण न किये जाने के कारण तथा न्यायालय कार्य का कोई अनुभव नहीं होने के कारण कार्यमुक्त किया जाता है। न्यााधिकरण में आषुलिपिक व सहायक लेखाकार का पद रिक्त होने के कारण उक्त पद हेतु सेवानिवृत्त कार्मिकों को संविदा के आधार पर इसी षर्त पर रखा जाना है कि ऐसे कार्मिकों के संविदा के रूप में मिलने वाली धनराषि संबंधित कार्मिक के अंतिम वेतन में से षुद्ध पेंषन की धनराषि (राषिकरण के पूर्व यदि कोई हो) को घटाने पर प्राप्त होने वाली राषि के बराबर होगी। उपरोक्त कर्मियों की सेवा 65 वर्ष की आयु तक अथवा नियमित कर्मचारी की नियुक्ति तक अथवा सेवा संतोषजनक न पाये जाने पर समाप्त कर दी जायेगी।
उक्त जानकारी देते हुए पीठासीन अधिकारी मोटर दुर्घटना दावा न्यायाधिकरण, कासगंज संजय कुमार सप्तम द्वारा बताया गया है कि सेवानिवृत्त कार्मिको से उक्त रिक्त पदों का चयन किये जाने हेतु परिवहन आयुक्त के पत्र में माध्यम से जारी आदेषान्तर्गत एक समिति का गठन किया गया है। जिसमें पीठासीन अधिकारी मोटर दुर्घटना दावा न्यायाधिकरण (अध्यक्ष), उप जिलाधिकारी कासगंज (सदस्य), मुख्य कोषाधिकारी (सदस्य) तथा सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी (सदस्य) के रूप में सम्मिलित हैं।
————
नीलामी प्रक्रिया 17 सितम्बर को।
कासगंजः उपजिलाधिकारी कासगंज ललित कुमार द्वारा सूचित किया गया है कि तहसील परिसर कासगंज में स्थित जलपान कैन्टीन, फोटो स्टेट की दुकान तथा साइकिल स्टैण्ड का ठेके हेतु नीलामी प्रक्रिया 17 सितम्बर 2020 को पूर्वान्ह 11 बजे से प्रारंभ की जायेगी। इच्छुक व्यक्ति कार्यालय से विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

पत्रकार मुकेश यादव की रिपोर्ट…