जिलाधिकारी ने विकास भवन स्थित समस्त कार्यालयों का किया औचक निरीक्षण। गैरहाजिर अधिकारियों, कर्मचारियों के प्रति नाराजगी। स्पष्टीकरण लेने के दिये निर्देष…

जिलाधिकारी ने विकास भवन स्थित समस्त कार्यालयों का किया औचक निरीक्षण। गैरहाजिर अधिकारियों, कर्मचारियों के प्रति नाराजगी। स्पष्टीकरण लेने के दिये निर्देष…

कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह ने बुद्ववार को प्रातः मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र के साथ विकास भवन स्थित समस्त कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया। विकास भवन की तीनों मंजिलों के प्रत्येक कार्यालय में जाकर जिलाधिकारी ने उपस्थिति रजिस्टर चैक किये। गैर हाजिर मिले अधिकारी, कर्मचारियों के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुये उनसे स्पष्टीकरण लेने के मुख्य विकास विकास अधिकारी को निर्देष दिये।
जिलाधिकारी ने प्रातः 9ः45 बजे ही विकास भवन में पहुंच कर परिसर में स्थित मनरेगा कार्यालय, दिव्यांग सषक्तिकरण अधिकारी कार्यालय, जिला कृषि कार्यालय, अल्पसंख्यक कार्यालय, पिछड़ा वर्ग कार्यालय, जिला उद्यान कार्यालय, जिला पंचायतराज अधिकारी कार्यालय, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग, खादी ग्रामोद्योग, जिला समाज कल्याण, जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय, उ0प्र0 अनु0जाति वित्त एवं विकास निगम कार्यालय, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी कार्यालय, अपर सांख्यिकी कार्यालय, लघु सिंचाई, जिला सूचना, मत्स्य विभाग, युवा कल्याण, जिला लेखा परीक्षा अधिकारी कार्यालय सहित समस्त कार्यालयों में पहुंच कर उपस्थिति रजिस्टरों को चैक किया तथा कार्यालयों में रखरखाव एवं गैरहाजिर कार्मिकों के सम्बन्ध मंे विस्तार से जानकारी प्राप्त की।
जिलाधिकारी ने विकास भवन में निरीक्षण के दौरान गेट पर स्थापित कोविड डेस्क की व्यवस्थाओं, शौचालयों तथा भवन परिसर में साफ सफाई व्यवस्था को भी चैक किया। विकास भवन मंे सफाई व्यवस्था काफी संतोषजनक पाई गई।
————

जिलाधिकारी ने कलावती हाॅस्पीटल का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को परखा। मरीजों से भोजन व उपचार के सम्बन्ध मंे की बातचीत ।
कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह ने आज प्रातः गोरहा स्थित कलावती हाॅस्पीटल पहुंच कर औचक निरीक्षण किया। व्यवस्थाओं को परखा तथा हाॅस्पीटल के वार्डों में भर्ती कोविड मरीजों से बातचीत की। उनसे भोजन की गुणवत्ता, समय से उपलब्धता, समुचित उपचार, साफ सफाई के सम्बन्ध में बातचीत की। सभी मरीजों ने व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया।
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देष दिये कि जो मरीज स्वस्थ हो गये हैं उन्हें डिस्चार्ज करें। हाॅस्पीटल के प्रत्येक कक्ष और सभी वार्डों को सीसीटीवी से जोड़ा जाये और व्यवस्थाओं पर कड़ी नजर रखी जाये। मरीजों को समय से गुणवत्तायुक्त भोजन, समुचित उपचार के साथ ही शौचालयों व परिसर में साफ सफाई का विषेष ध्यान रखा जाये।
निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र, अपर जिलाधिकारी अजय कुमार श्रीवास्तव, सीएमओ डा0 प्रतिमा श्रीवास्तव, डिप्टी सीएमओ डा0 अविनाष, पीडी डीआरडीए, कलावती के प्रधानाचार्य आदि उपस्थित रहे।
———-
अधिकारी प्रतिदिन पूर्वान्ह 11 बजे से अपरान्ह 01 बजे तक करें जनसुनवाई-डीएम
कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह ने समस्त जिला स्तरीय, तहसील स्तरीय एवं विकास खण्ड स्तरीय अधिकारियों को आदेष जारी किये हैं कि उ0प्र0षासन द्वारा जारी निर्देषों के अनुपालन में प्रतिदिन पूर्वान्ह 11 बजे से अपरान्ह 01 बजे तक सोषल डिस्टेंस का पालन करते हुये अपने कार्यालय में बैठकर जनसुनवाई करें तथा जनता की समस्याओं का गुणवत्ता पूर्ण त्वरित निस्तारण करना सुनिष्चित करें। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये।
जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी व अपर जिलाधिकारी को भी निर्देष दिये हैं कि पूर्वान्ह 11 बजे से अपरान्ह 01 बजे तक अपने कार्यालय में बैठकर जनसुनवाई करें साथ ही अधीनस्थ समस्त अधिकारियों द्वारा की जा ही जनसुनवाई का भी अनुश्रवण करें।
———–

कोरोना से बचाव हेतु सीडीओ ने अधिकारियों, कर्मचारियों को वितरित कराईं आईवरमेक्टीन-6 एमजी टेबलेट्स।
कासगंज: मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र ने कोरोना से बचाव हेतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई आईवरमेक्टीन-6 एमजी टेबलेट्स को विकास भवन सभागार में उपस्थित समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों को खाने के लिये वितरित कराईं और सभी को सलाह दी कि इन टेबलेट्स का सेवन अवष्य करें।
मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के अनुसार यह टेबलेट्स खासतौर से पेट के कीड़े मारने हेतु डिवार्मिंग की दवा है। जो कोरोना को रोकने में काफी कारगर है। एक व्यक्ति को एक सप्ताह में मात्र दो गोली खानी हैं। बच्चों को एक गोली लेनी है। अगली खुराक एक सप्ताह बाद ही चिकित्सक के परामर्ष के अनुसार ही लेनी है। इसे खाली पेट न खायें। कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिये सतर्क रहें इन गोलियों का सेवन कर स्वस्थ रहें। मास्क जरूर पहनें तथा सोषल डिस्टेंस व अन्य नियमों का अवष्य पालन करें। इस अवसर पर विकास भवन स्थित समस्त विभागों के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।
————

फसल अवषेषों को जलाना है दण्डनीय अपराध।
कासगंज: जिला कृषि अधिकारी सुमित कुमार चैहान ने किसान भाइयों को सूचित किया है कि फसल अवषेषों को जलाना दण्डनीय अपराध है। किसान अपनी फसलों के अवषेषों को खेतों में सड़ाकर उत्तम खाद के रूप में प्रयोग करें। गौषालाओं में पराली खरीद की व्यवस्था है। अपनी पराली को गौषालाओं में बेंच दें। जिससे पर्यावरण और भूमि को प्रदूषित होने से बचाया जा सके।
फसल अवषेषों को जलाने पर दो एकड़ से कम भूमि वाले किसानों पर 2500 रू0, 02 से 05 एकड़ भूमि पर 05 हजार रू0 तथा 05 एकड़ से अधिक भूमि के किसानों पर 15 हजार रू0 प्रति घटना की दर से जुर्माना किया जायेगा। उल्लंघन की पुनरावृत्ति होने पर कारावास एवं अर्थदण्ड के साथ ही मुकद्दमा भी दर्ज कराया जायेगा। सेटेलाइट द्वारा फसल अवषेष जलाने की निगरानी की जायेगी।
फसल अवषेषों को छोटे छोटे टुकड़ों में काटकर जमीन पर बिखेरने से अच्छी खाद बन जाती है। किसान फसल अवषेशों का सदुपयोग करें।
————–
हैण्डलूम व हैण्डीक्राफ्ट कार्याें में लगे पात्रों को मिलेगा ऋण।
कासगंज: राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास एवं वित्त निगम नई दिल्ली द्वारा संचालित बिरासत योजना के तहत प्रस्तावित ऋण वितरण मेले के आयोजन हेतु आर्टीजन चिन्हित किये जायेंगे। पुरूषों को 05 प्रतिषत तथा महिलाओं को 04 प्रतिषत ब्याज दर पर 10 लाख रू0 तक बैंक से ऋण दिया जायेगा। पात्रों की ग्रामीण क्षेत्र में वार्षिक आय 98 हजार रू0 तथा शहरी क्षेत्र में 1.20 लाख रू0 से अधिक न हो। हुनर हाॅट प्रदर्षनी में भाग लेने वालों को वरीयता दी जायेगी।
जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सुरेष चन्द्र ने उक्त जानकारी देते हुये बताया कि ऋण हेतु ऐसे इच्छुक आर्टिजन जो हैण्डलूम व हैण्डीक्राफ्ट कार्यों में लगे हैं, अपना आवेदन पत्र समस्त संलग्नकों सहित विकास भवन स्थित कार्यालय में 12 सितम्बर 2020 तक उपलब्ध करा दें। विस्तृत जानकारी कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं।
————-

पत्रकार मुकेश यादव की रिपोर्ट…