बांदा कांपा कोरोना कहर से,डीएम ने किया रेड एलर्ट…

बांदा कांपा कोरोना कहर से,डीएम ने किया रेड एलर्ट…

बांदा/उत्तर प्रदेश कोरोना के कहर से बांदा जिला कांप रहा है,जिलाधिकारी अमित सिंह बंसल ने इस संदर्भ में गहरी चिन्ता जाहिर की है।कहा है कि जिले में कार्यरत डाक्टरों और अन्य पैरामेडिकल स्टाफ को बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजररेड एलर्ट रहने की जरूरत है। उन्होंने अनुरोध किया कि जरूरत पड़ने पर जिला प्रशासन को नर्सिंग होम या पालीक्लीनिक जैसे संसाधनों का उपयोग करना पड़ सकता है। ऐसे में सभी को सहयोग प्रदान कर महामारी से निपटने में अपना योगदान सुनिश्चित करने के लिए तैयार रहना चाहिए।
जिलाधिकारी ऩे कलेक्ट्रेट सभागार में डाक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की बैठक में चिंता जाहिर करते हुये यह निर्देश दिये।कहा कि प्रत्येक नर्सिंग होम और पालीक्लीनिक कोविड-19 हेल्प डेस्क स्थापित करें। इसकी सूचना कंट्रोल रूम को दें।नर्सिंग होम या पालीक्लीनिक को तीन बार सेनिटाइज कराया जाए। इस दौरान जिम्मेदार अधिकारी की मौजूदगी हो जो छिड़काव वाले घोल की दवा की मात्रा सुनिश्चित करें। अस्पताल में प्रत्येक कार्मिक थ्री प्लाई मास्क का उपयोग करें। सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए एक कार्मिक कोजिम्मेदारी दें। कोरोना मरीजों की टेस्टिंग और शुरुआती उपचार की व्यवस्था लागू करते हुए सुनिश्चित करें कि बिना उपचार कोई मरीज वापस न जाय। संदिग्ध मरीजों की जानकारी सीएमओ आफिस स्थित कंट्रोल रूम को दें और सीएमओ उस पर प्रभावी कार्यवाही करें। नर्सिंग होम कर्मियों को पीपीई किट आदि सुरक्षा सामग्री आवश्यक रूप दी जाए। पीपीई किट मानक के अनुसार हो। सस्ती किटों का उपयोग बिल्कुल नहीं हो।
जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना के संदिग्ध मरीज को जरिए एंबुलेंस एक जगह से दूसरी जगह ले जाने की स्थिति में चालक को पीपीई किट से लैस होना चाहिए। विकास भवन स्थित सीडीओ कक्ष के बगल में स्थित जिला कंट्रोल रूम को कोरोना संबंधी सभी जानकारी उपलब्ध कराएं। इससे पहले जिला विकास अधिकारी ने कोविड-19 को लेकर शासन के दिशा निर्देशों से सभी को अवगत कराया। बैठक में उपस्थित सभी नर्सिग डाकटरों से मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एनडी शर्मा अनुरोध किया कि कोविड-19 हेल्प डेस्क के पास फ्लू से पीड़ित मरीजों के लिए विशेष व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। थर्मल, स्कैनर और आक्सीमीटर से प्रत्येक आगंतुक की न केवल रीडिंग लें बल्कि उसे रजिस्टर में दर्ज भी किया जाए। कहा कि इस दिशा में कोई भी ढील नहीं होनी चाहिए।

पत्रकार शरद मिश्रा की रिपोर्ट…